Breaking News

बच्चों द्वारा उपस्थिति पंजिका पर स्वयं हस्ताक्षर बनाने की सराहना चहू ओर





  • डीएम के प्रयोग का यूनिसेफ टीम ने किया अध्ययन

कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों द्वारा उपस्थिति पंजिका पर अपना हस्ताक्षर स्वयं भरने जैसे नियम की सराहना चहू ओर होने  शुरू हो गयी है। इस सराहना पर कुशीनगर आयी यूनीसेफ की टीम ने अध्ययन करना शुरू दिया है। 

कुशीनगर जिलाधिकारी रिग्जियान सैम्फिल द्वारा बनाया गया यह नियम व अभिनव प्रयोग इस कदर रंग लाया है कि इसके परिणाम को जानने में यूनिसेफ ने भी अपनी दिलचस्पी दिखाई है। बुधवार को यूनिसेफ व गुणवत्ता प्रकोष्ठ राज्य परियोजना लखनऊ से जुड़े शिक्षण सलाहकार महेन्द्र कुमार और बृजेश कुमार सिंह ने जनपद के कुछ प्राथमिक विद्यालयों में जाकर जिलाधिकारी के इस प्रयोग के परिणामों की जांच की जहां इनको साकारात्मक परिणाम मिला।

इसके बाद कुशीनगर के राजकीय होटल पथिक निवास में बेसिक शिक्षा अधिकारी कुशीनगर प्रदीप कुमार पाण्डेय की मौजूदगी में जनपद के सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों के साथ इन्होंने बैठक की और जनपद की प्राथमिक व जूनियर शिक्षा व्यवस्था को लेकर गम्भीर चर्चा की।

इस बैठक का मुख्य विन्दू बच्चों द्वारा स्वयं उपस्थिति पंजिका पर अपना हस्ताक्षर बनाने के बाद उनमें इसको लेकर कैसी भावना जगी है का रहा। बैठक के उपरान्त शिक्षण सलाहकार महेन्द्र कुमार व बृजकिशोर सिंह ने बताया कि पूरे उत्तर प्रदेश में सिर्फ कुशीनगर जिले में इस नियम का प्रयोग हुआ है।

जिलाधिकारी के इस प्रयोग से बच्चों में अधिकार की भावना जगी है। इसके साथ ही साथ बहुत सारी समस्याओं के निराकरण में भी यह प्रयोग सहायक साबित होगा ऐसा दौरे के उपरान्त देखने को मिला। इन्होंने बताया कि इसकी सारी रिपोर्ट तैयार कर यूनिसेफ और गुणवत्ता प्रकोष्ठ राज्य परियोजना लखनऊ को भेजी जायेगी। उन्होने बताया कि कुशीनगर प्रदेशा का इकलौता जिला है जहां प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे उपस्थिति पंजिका पर खुद हस्ताक्षर करते है।










आप भी पत्रकार बन सकते है अपनी आस पास की खबरों को दे कर। अगर आप किसी मामले या किसी घटना के बारे में समाज को बताना चाहते है तो निः सन्देह कोई भी समाचार या सूचना देने के लिए सम्पर्क करे- Email. timesofkushinagar@yahoo.in या फोन करें- 09451356679

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR