Breaking News

बाल दिवस पर ’’बाल स्वास्थ्य गारन्टी योजना’’ की मिलेगी सौगात


कुशीनगर।  भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू की जयंती को विशेष रूप से मनाया जायेगा। जिस पर इस साल से कक्षा एक से दसवीं तक के बच्चों को एक अनोखी ’’ बाल स्वास्थ्य गारंटी योजना ’’ की सौगात मिलेगी।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत बच्चों के लिए’’ बाल स्वास्थ्य गारंटी योजना’ अमल में लाने की तैयारी है। इसके तहत प्रत्येक ब्लाक में दो-दो टीम गठित की जाएंगी। इसमें एक डाक्टर, एक महिला स्वास्थ्य कर्मी तथा एक नेत्र सहायक, दंत सहायक होंगे। बाल दिवस पर यह योजना पूरे प्रदेश में एक साथ लागू की जानी है।

कुशीनगर के अतिरिक्त जिला मुख्य चिकित्साधिकारी एस के पाण्डेय के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार बच्चों का शैक्षिक स्तर सुधारने के लिए ‘शिक्षा का अधिकार कानून’ के बाद अब उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी विशेष योजना शुरू करने की तैयारी है।

‘बाल स्वास्थ्य गारंटी योजना’ से कक्षा एक से लेकर 10वीं तक के बच्चे लाभान्वित होंगे। इन बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए टीम गठित की जाएंगी। प्रत्येक ब्लाक में दो-दो टीम होंगी, जिसमें एक डाक्टर, एक महिला स्वास्थ्य कर्मी, एक नेत्र सहायक, दंत सहायक होंगे।

 ये टीमें वर्ष में दो बार प्रत्येक विद्यालय पर जाएंगी और बच्चों के स्वास्थ्य की जांच तथा उपचार करेंगी। इन्हें बच्चों के खान-पान और लंबाई का रिकार्ड रखना होगा। स्वास्थ्यकर्मी बच्चों में खून की कमी दूर करने के लिए आयरन की गोलियां और क्रीमिनाशक भी बांटेंगे। गंभीर रोगों से ग्रसित बच्चों को बड़े अस्पतालों में पहुंचाने का इंतजाम भी करेंगे, बीमार बच्चों के लिए अलग वार्ड की व्यवस्था होगी। ऐसे बच्चों का कार्ड भी बनेगा। चार फोल्ड के इस कार्ड के जरिए उन्हें इलाज की मुकम्मल व्यवस्था दी जाएगी। यह योजना चाचा नेहरू की जयंती बाल दिवस पर राज्य सरकार शुरू कर रही है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR