Breaking News

एन.आर.एच.एम.की नयी योजना: मच्छरों को अब खायेगी मछलियां


  •     कुशीनगर में अतिशीघ्र होगा योजना का क्रियान्वयन-जिलाधिकारी
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके में इन्सेफलाईटिस के कहर को लेकर राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन योजना ने प्रदेश के अन्य जिलों की तरह कुशीनगर में मच्छर के लारवा खाने के लिए मछली पालने की योजना बनायी है। यह मछली इन्सेफलाईटिस से निजात दिलायेगी।

ज्ञातव्य हो कि मच्छर से ही इन्सेफलाईटिस, जपानी बुखार व मलेरिया जैसे जानलेवा बीमारियां पैदा होती है।इसके लिए शासन स्तर पर मच्छरों को नष्ट करने के लिए कई तरीके अपनाये गये । जिसमें अभियान के तहत साफ सफाई व दवा का छिड़काव किया जाता रहा।इसके लिए केन्द्र सरकार ने प्रत्यंेक ग्राम सभाओं को ग्राम प्रधान व एएनएम के सयुक्त खाते में 10000 हजार रूपये की धना राशि दी गयी। इसतरह कुशीनगर को इस मद में 95.60000 लाख रूपये दिये गये। इसके बावजूद भी मच्छरों की रोक थाम नही हो सकी।

पुनः निदेशक राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन ने इसके रोक थाम के लिए मछली पालने की योजना भेजी है। इसके तहत जनपद के प्रत्येक पी एच सी पर एक 6 फीट चैड़ा व 100 फीट लम्बा एक टैंक बनाया जायेगा। जिसमें 50 मंगुलिया एफिनीस (गम्बुसा) मछलिया छोड़ी जायेगी। जिन्हंे तैयार कर 4 रूपये प्रति मछली की दर से आम जनता को दिया जायेगा।

 इन मछलियों को प्रति एकड़ 250 मछली रूके हुए जल में छोड़ी जायेगीं। इस सम्बन्ध में कुशीनगर जिलाधिकारी ने आर सैम्फिल ने बताया कि एनआरएचएम के तहत जेई की रोक थाम के लिए गम्बूसा मछली के पालने की योजना आयी है। इसे तत्काल लागु किया जायेगा।  

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR