Breaking News

कुशीनगर से अतिशीघ्र शुरू होगी हेलिकाप्टर सेवा



  • शुरूआती दौर में 25 सीटों वाले हेलिकाप्टर्स लाये जायेगं प्रयोग में

कुशीनगर ।  भगवान बुद्ध की परिनिवाणर् स्थली कुशीनगर सहित चार बौद्ध तीर्थ स्थलों के लिए अतिशीघ्र हवाई हेलिकाप्टर सेवा शुरू होने वाली है। इससे बौद्ध स्थलों पर एक तरफ जहां पर्यटकों की संख्या में बढ़ेगी वही पर्यटन उद्योग में इजाफा होने की व्यापक सम्भावनाए है। 

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर जनपद विश्व मानचित्र मे बौद्ध तीर्थस्थल के साथ एक पर्यटक स्थल भी है। जहां प्रत्येक साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते है। इसी को केन्द्र विन्दु मान कर सरकार ने यहां अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की योजना बनायी ।


धीरे-धीरे कार्य अभी जारी है कि इस हवाई मार्ग को विश्व के अन्य देशों से जोड़ने के लिए सरकार की पहल पर पंवन हंस हेलिकाप्टर्स लिमिटेड ने चार प्रमुख तीर्थ स्थलों में सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, कपिलबस्तुु के बीच हेलिकाप्टर्स सेवा प्रारम्भ में शुरू करने के लिए अपनी जाॅच टीम कुशीनगर भेज दी है।

जाच टीम में ज्ञान प्रकाश, प्रकाश चन्द्र, ब्रिगेडियर उदय मेहता तथा बी के सोनी शामिल है। टीम ने शनिवार को पथिक निवासमें अपनी बैठक की। यहां अन्र्तराष्ट्रीय तर्ज पर कसया हवाई अड्डे के विस्तारी करण पर विशेष चर्चा की।  टीम के सदस्य ने बताया कि कुशीनगर के पहले सारनाथ, व  विध्यांचल टीम गयी थी। जहां पर प्रारम्भिक तौर पर हेलिकाप्टर्स सेवा में आने बाली दिक्कतों को पता लगाया गया इसके बाद कुशीनगर-कसया हवाई पटटी का भ्रमण किया। 

बताया जारहा हैं कि इसमें कुशीनगर को केन्द्र विन्दु मानकर उक्त चारों स्थलों पर हेलिकाप्टर्स सेवा के 4 बुकिंग काउण्टर खोले जाने है। इसके शुरू आती दौर में 25 सीटों वाले हेलिकाप्टर्स प्रयोग में लाये जायेगें। यह सेवा में बैंकाक, मारिसस, सिंगापूर ,आदि देशों को भारत से जोड़ेगी। दुरी व यात्रीयों को ध्यान में रखते हुए हेलिकाप्टर्स की संख्या बढ़ायी भी जा सकती है।

 हलाकि इसकी एटीसी व उड्डयन मंत्रालय से संस्तुती ली जानी है।  पीछले कई बर्षो से हवाई अड्डा सम्बन्धित कार्य देख रहे उप पर्यटन निर्देशक पी के सिंह ने बताया कि अतिशीघ्र कुशीनगर से हवाई सेवा का लाभ पर्यटकों को मिलना शुरू हो जायेगा। जिससें पर्यटन उद्योग को लाभ के साथ स्वरोजगार की सम्भावनाए भी बढ़ जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR