Breaking News

कुशीनगर में बाटलिंग प्लांट परियोजना जमीन को लेकर अभी अधर में लटकी



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से 21 टी.एम.टी.पी.ए. क्षमता वाली स्वीकृत बाटलिंग प्लांट परियोजना जमीन को लेकर अभी अधर में लटकी हुयी है।

इस परियोजना के लग जाने से कुशीनगर सहित गोरखपुर, देवरिया और महराजगंज जिलों को भी गैस की आपूर्ति हो सकेगी। हालाकि इसके लिए जमीन नहीं मिल पा रही है। जमीन के लिए आई.ओ.सी.एल. एलपीजी की ओर से जिलाधिकारी कुशीनगर को पत्र लिखा जा चुका है।

ज्ञातव्य हो कि पडरौना सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री आरपीएन सिंह की प्रयास से कुशीनगर के लिए यह प्लांट स्वीकृत हुआ है। इस प्लांट के लिए विगत 27 अप्रैल-11 को सचिव रेवेन्यू को पत्र लिखा गया था। जबकि जमीन के लिए ही 30 मई-11 को प्रमुख सचिव एवं 8 दिसंबर-11 को डीएम को पत्र भेजा गया था। 

बताया जाता है कि इस प्लांट के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग  पर दस एकड़ की जमीन की आवश्यकता है। अगर हाइवे पर जमीन नहीं मिलती है तो इसके 12 मीटर आसपास की जमीन होनी चाहिए ताकि बड़े ट्रक आसानी से आ-जा सकें।

जमीन की तलाश के लिए डीएम ने एक कमेटी भी गठित की गयी। जबकि आई.ओ.सी.एल. एलपीजी के लोगों ने भी अपने स्तर से जमीन देखी। बताया जाता है कि कुशीनगर हवाई अड्डे के बगल की कोई जमीन प्राथमिक तौर पर पसंद भी की गई, लेकिन किसानों की सहमति न मिल पाने के कारण इस पर अंतिम मुहर नहीं लग सकी।

इसकी वजह से इस कुशीनगर की महत्वाकांक्षी बाटलिंग प्लांट की योजना जमीनी धरातल पर अधर में लटकी नजर आ रही है। हालाकि कि आईओसीएल जमीन मिलने के एक वर्ष के अंदर इस प्लांट को लगा देगा।
इस संबंध में डीएम रिग्जियान सैंफिल का कहना है कि जमीन के लिए कमेटी बनाई गई है। जिस जमीन को आईओसीएल ने चिह्नित किया था, उस जमीन को किसान देने को राजी नहीं हैं। किसानों की रजामंदी के बाद जमीन आवंटन की कार्रवाई होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR