Breaking News

कुशीनगर में आम आदमी बीमा योजना से लाभान्वित होगे सवां लाख परिवार



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश  के कुशीनगर में आम आदमी बीमा योजना के तहत एक लाख इक्कीस हजार पांच सौ तीन परिवारों को लाभान्वित किये जाने की योजना बनायी गयी है। हालाकि इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत अभी तक पूरे जिले के महज सात हजार परिवार ही लाभान्वित हो सके हैं।

कुशीनगर जिला प्रशासन की ओर से जिले में सर्वे कराया गया। गुरुवार को मिली सर्वे रिपोर्ट के अनुसार ऐसे परिवारो की संख्या 121503 है। अब जिला प्रशासन इन परिवारों को नोडल एजेंसी एलआईसी से बीमित कराने की कवायद शुरू करने जा रहा है।

योजना के तहत बीमित परिवारों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। परिवार के मुखिया के निधन, अपंग होने पर परिवार को बड़ी आर्थिक सहायता का नियम है, जबकि बच्चों को कई श्रेणी में 100-100 रुपये की छात्रवृत्ति मिलती है। महीने भर पूर्व जिला प्रशासन ने इस योजना की समीक्षा की तो महज सात हजार परिवार ही इस दायरे में आ रहे थे।इसके बाद कुशीनगर जिलाधिकारी रिग्जियान सैंफिल ने पूरे जिले का सर्वे कराया तो 121503 परिवारों की संख्या सामने आई।

इस संबंध में जिलाधिकारी ने बताया कि ’’सर्वे रिपोर्ट में शामिल परिवारों को आम आदमी बीमा योजना से लाभान्वित कराया जाएगा। जल्दी ही सभी परिवार इस योजना के दायरे में लाए जाएंगे।’’

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR