Breaking News

कुशीनगर में अब नही चेलगी महिलाओ के जगह पुरूषों की नेतागिरी


                         सरकारी बैठकों में भाग लेने पर लगाया गया प्रतिबन्ध

                                 जबरजस्ती किया तो होगी कार्यवाही

कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में महिला जन प्रतिनिधियों की जगह पुरूष प्रतिनिधियों की चलती अब नही चलेगी। जिला प्रशासन ने अब इस पर रोक लगा दी है।

पंचायतीराज की त्रिस्तरीय व्यवस्था के तहत जहां-जहां महिला जनप्रतिनिधियों को चुना गया है वहां देख जा रहा है कि महिला जनप्रतिनिधियों के जगह पर उनके पति या किसी रिश्तेदार द्वारा सरकारी कार्य का सम्पादन किया जा रहा है। जो कानून के विपरीत है। ऐसे में उनके जगह पर उनके प्रतिनिधियों को किसी प्रकार की सरकारी बैठक में भाग लेने की अनुमति नही दी जायेगी।

इस सम्बन्ध में कुशीनगर जिलाधिकारी रिग्जियान सैंफिल ने डीपीआरओ, अपर मुख्य अधिकारी, सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पंचायतों में निर्वाचित महिलाओं के स्थान पर उनके पति और संबंधियों के कार्य किए जाने की सूचनाएं मिल रही हैं।

यह कृत्य शासनादेश के विपरीत है।जिलाधिकारी ने इस बावत निर्देश दिया है कि संबंधित जिम्मेदार यह सुनिश्चित करें कि किसी भी महिला प्रतिनिधि का पति या सगा-संबंधी बैठक में भाग न लें। यही नही उसके द्वारा किसी भी सरकारी कामों को निपटाया जाना कानून के विपरीत होगा। जिलाधिकारी यह भी निर्देश दिया है कि  बैठकों की कार्यवाही की वीडियोग्राफी करायी जाये। अगर किसी भी महिला जनप्रतिनिधि के प्रतिनिधि या उनके रिश्तेदार जबरन बैठक में भाग लेने की कोशिश किए तो उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।



कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR