Breaking News

कुशीनगर में खुदायी के दौरान मिली कुशाल कालीन बौद्ध मुर्तियां



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में टेराकोटा की कुशाड़ कालीन करीब 4 दर्जन से उपर बौद्ध और जैन धर्म से सम्बन्धित मुर्तिया प्राप्त हुयी है। प्रशासन ने इसे अपने कब्जे में लेकर उन्हे बौद्ध संग्रहालय कुशीनगर को सुर्पूद कर दिया गया है।

कुशीनगर के पटहेरवा थानाक्षेत्र के बदुरांव गांव में शनिवार को मिट्टी की खुदाई के दौरान बौद्ध, जैन और हिंदू धर्म से संबंधित करीब 50 मूर्तियां मिलीं। सभी मूर्तियां टेराकोटा की हैं। यह मुर्तियां बदुरांव से नाथापट्टी जाने वाले रास्ते पर चल रहे मिटटी भराई कार्य के दौरान मजदूर विश्वनाथ शाही के खेत से मिट्टी काट रहे थे।

 अचानक एक मजदूर के फावड़े से कोई कठोर वस्तु टकराई।मजदूर ने मिट्टी हटाई तो वहां से मूर्ति मिली।
यह बात की जानकारी होते ही वहां काफी भीड़ जमा हो गई। ग्राम प्रधान सरजू ने इसकी सूचना पटहेरवा थाने के अलावा एसडीएम कसया को दी। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी मूर्तियों को अपनी अभिरक्षा में ले लिया। 

उप जिलाधिकारी कसया मुरलीधर मिश्र मौके पर पहुंचे। अफसरों ने मिट्टी हटवाई तो वहां से कुछ और भी मूर्तियां बरामद हुईं। इस सम्बन्ध में सहायक पूरातत्व विद अविनाश त्रिपाठी ने बताया कि खुदायी के दौरान प्राप्त मुर्तियां टेराकोटा की है जिसे कुशाड़ काल के दौरान निर्मित किया गया है। इन मुर्तियों में कुछ भगवान बुद्ध की है।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR