Breaking News

कुशीनगर में बौद्ध दर्शन को पहुचीं भूटान की महारानी



कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली के दर्शन को लेकर भूटान की महारानी मजेस्टी दोरजी बामलूम सोमवार को पहली बार कुशीनगर में आयीं।

महारानी ने सर्वप्रथम महापरिनिर्वाण बुद्ध विहार में पूजा के बाद माथा कुंवर बुद्ध मंदिर, रामाभार स्तूप का दर्शन किया और उन्होंने महापरिनिर्वाण बुद्ध विहार में तथागत की लेटी प्रतिमा परंपरागत रूप से चीवर चढ़ाया। 

जानकारी के अनुसार महारानी दोपहर लगभग 12 बजे लुम्बिनी से सड़क मार्ग होते हुए कुशीनगर पहुंची। एक होटल में लगभग 3 घंटे विश्राम करने के बाद महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर पहुंची और पूजन वंदन किया। इसी क्रम में उन्होंने माथा कुंवर तथा रामाभार स्तूप का भी पूजन वंदन किया।

महारानी ने बताया कि वे भारत में कई बार आईं हैं। उनकी शिक्षा दीक्षा दार्जिलिंग में हुई है। इसलिए भारत से उनका गहरा लगाव है। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनकी यह धार्मिक यात्रा है। कुशीनगर स्वच्छ आकर्षक और शांति स्थल है। इस दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे।

महारानी का दल 19 फरवरी मंगलवार को प्रातः राजगिरि के लिए रवाना हो गया। कुशीनगर बौद्ध दर्शन को आये इस दल में दोर्जी वांगमो वांगचूक, वेडा दोर्जी, यूजेन दोर्जी, चिमीपेम, तेनजिन थिनले, चिमी पादेन वैंगडी आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR