Breaking News

कुशीनगर को हवाई मार्ग से जोड़ने की अनुमति चाहता है बैंकाक एयरवेज

कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली को हवाई मार्ग से जोड़ने के लिए कुशीनगर में बनने वाले अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण कार्य या उसके प्रबंधन के लिए बैंकाक एयरवेज सहयोग करने के तैयार है।

बैंकाक एयरवेज यह मानता है भगवान बुद्ध के दर्शन को आने वालें थाईलैण्ड के बौद्ध श्रद्धालुओं को इस हवाई अड्डे के निर्मित हो जाने से काफी सुविधा मिलेगी। यही नही इसी के साथ अन्य देशों के पर्यटकों और श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिल जायेगी।

बैंकाक एयरवेज द्वारा थाईलैण्ड में कासूमोइ टापू, थ्राट एवं सुपोथाई में हवाई अड्डे का निर्माण करा कर उसका प्रबंधन किया जा रहा है। इसके अलावे कम्बोडिया में ऐतिहासिक ओंकारवाट मंदिर के समीप भी एयरपोर्ट का प्रबंधन किया जा रहा है जिसके चलते वहां की आर्थिक स्थिति मजबूत हो गयी है। इसी तरह अगर भारत सरकार आमंत्रित करे तो भारत को सहयोग किया जायेगा।

उक्त बाते बैंकाक एयरवेज के मालिक प्रासर्ट ने कुशीनगर में अपनी प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि हमारी कम्पनी को म्यांमार में भी एक हवाई अड्डे के प्रबंधन के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर भारत सरकार की अनुमति मिलती है तो हम यहां बौद्ध सर्किट को बैंकाक एयरवेज से जोड़ने की कोशिश करेंगे।

अगर कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होता तो और भी सुविधा होती। उन्होंने कहा कि परीक्षण के तौर पर बैंकाक एयरवेज 319 विमान को यहां लाया गया। जिसका उद्देश्य थाईलैण्ड के श्रद्धालुओं को भगवान बुद्ध से जुड़े स्थलों का दर्शन कराना था। हमारी सभी उड़ानें सफल रही हैं। इनके साथ आये कैप्टन कमलेशचन्द एवं इस यात्रा के संयोजक अपिनात ने बताया कि कुशीनगर में पर्यटन उद्योग की आपार संभावनाये हैं।यहां अन्तर्राष्ट्रीय मानक के और भी होटलों की आवश्यकता है। केन्द्र एवं राज्य सरकार को इस क्षेत्र के विकास के लिए विशेष योजना बनानी चाहिए ताकि दुनिया के विभिन्न देशों से आने वाले पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं को सुविधायें मिल सके।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR