Breaking News

कुशीनगर में अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा के निर्माण के प्रक्रिया अतिशीघ्र शुरू




कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बनने वाले अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा के निर्माण के लिए प्री बिड मीटिंग में एयरपोर्ट विकास से जुड़ी दस कंपनियों के हिस्सा लेने से अब एयरपोर्ट निर्माण के लिए की होड़ लगने की उम्म्ीद हो गयी।

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा निमार्ण के लिए सोमवार को दिल्ली के यूपी सदन में बैठक बुलायी गयी थी। इस मीटिंग में यूपी सरकार और केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय के अधिकारी तथा कंपनियों के अधिकारी शामिल थे। इन के साथ कोच्चि एयरपोर्ट डेवलपमेंट कंपनी केरल, गैमन इंडिया लिमिटेड, रिलायंस, जीएमआर इन्फ्रास्ट्रक्चर के प्रतिनिधि भी शामिल रहे। 

बैठक में राज्य के पर्यटन और संस्कृति सचिव मनोज कुमार सिंह तथा राज्य सरकार की कंसल्टेंट कंपनी आईएलएफएस इन्फ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट मैनेजर विकास चंद्रा ने परियोजना का विस्तृत ब्योरा प्रस्तुत किया। कंसल्टेंट ने वाइविलिटी गैप फंड के तहत राज्य और केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि का ब्योरा और भूमि की उपलब्धता, नागर विमानन, पर्यावरण और वन, रक्षा तथा गृह, वित्त आदि से प्राप्त एनओसी पर व्यापक चर्चा हुयी। जिसमें यात्रियों की उपलब्धता को लेकर कंपनी के प्रतिनिधियों की शंकाओं का समाधान किया गया। 
जिसमें मनोज कुमार सिंह, पर्यटन तथा संस्कृति सचिव उप्र ने बताया कि कुशीनगर के लिए बुद्धिस्ट देशों के अलावा यूरोपीय और खाड़ी देशों के साथ साथ घरेलू  यात्रियों के मिलने की व्यापक सम्भावनाएं है। सचिव ने अपने कथन के समर्थन में आधार भी रखा। जिस पर कंपनियां कुशीनगर में इंटरनेशलन एयरपोर्ट बनाने के लिए सहमत दिखीं। 21 फरवरी को आर.एफ.क्यू. की प्रक्रिया पूरी होते ही आर.एफ.पी. जारी होगा। इसके बाद 90 दिन के भीतर एयरपोर्ट का टेंडर निपटाया जाने वाला है। इसके बाद हवाई अड्डा निमार्ण का काम शुरू होने की बात कही जा रही है।

इस सम्बन्ध में मनोज कुमार सिंह, पर्यटन तथा संस्कृति सचिव उप्र ने बताया कि बैठक की सफलता से यह प्रतीत हो रहा है। कि अति र्शीघ निमार्ण की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।
अजय कुमार त्रिपाठी

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR