Breaking News

अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निमार्ण की प्रक्रिया अब अति शीघ्र होगी शुरू


कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में बनने वाले अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निमार्ण की प्रक्रिया अब अति शीघ्र शुरू होने वाली है।  जिसकों लेकर शुक्रवार को स्थलीय निरीक्षण के लिए केरल के कोच्ची इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारियों ने क्षेत्रीय सहायक निदेशक बौद्ध परिपथ के साथ दौरा किया।

यह दल 4 फरवरी को एयरपोर्ट अथारिटी आफ इण्डिया नई दिल्ली में प्री बिड कान्फ्रेंस में अपनी रिपोर्ट पेश करने वाला है। इनका मुख्य उद्देश्य मुख्यतः यहा कि स्थितियांे को जनना और एयरपोर्ट अथारिटी आफ इण्डिया नई दिल्ली को इससे अवगत कराना है। कि एयरपोर्ट अथारिटी आफ इण्डिया नई दिल्ली इसके लिए विशेष पहल कर सके।

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर के कसया में बनने वाले इण्टरनेशनल एयरपोर्ट का दौरा अधिशासी निदेशक ए.एम. शब्बीर कोच्ची इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के की अध्यक्षता में रहा जिसमें अपने  अन्य सहयोगियों के साथ आये श्री शब्बीर ने बड़ी बारिकी से कुशीनगर के अन्तराष्ट्र्रीय महत्व का समझा और इस पर चर्चा भी की।

इस दौरे पर यहां इनके साथ कुशीनगर इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के कन्सलटेन्ट आई.एल.एफ.एस. विकास एवं क्षेत्रीय सहायक निदेशक बौद्ध परिपथ पी.के. सिंह भी मौजूद रहे। इन्होंने कसया हवाई पट्टी सहित इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित की गयी भूमि सहित अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण किया। टीम ने साथ अब तक हुई कार्यवाही की तथा जमीन आदि के सम्बंध में जानकारी ली।

इस सम्बन्ध में कसया हवाई पट्टी पर इस निरीक्षण के बावत जानकारी देते हुए क्षेत्रीय सहायक निदेशक बौद्ध परिपथ पी.के. सिंह ने बताया कि कोच्ची इण्टरनेशनल एयरपोर्ट से आये इन अधिकारियों ने यह माना है कि तथागत की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर जो बौद्ध श्रद्धालुओं के साथ ही साथ देशी विदेशी पर्यटकों के लिए एक मुख्य ऐतिहासिक पर्यटन स्थली भी है। यहां इस इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण से जहां पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा वहीं क्षेत्र में रोजगार की भी संभावनायें बढ़ेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR