Breaking News

ढिबरी के सहारे पूरी रात गुजारते कुशीनगर के कुछ गांव




कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में कुछ ऐसे गांव है जो आजादी के 65 वर्ष बाद भी ढिबरी की टीम-टीमाती रोशनी के सहारे पूरी रात गुजारते है। यहां के लोग बिजली के लिए तरस रहे है। जब कि यहा तीन से राजीव गाॅधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना चालु है।
ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर जनपद के कप्तानगंज विकास खण्ड का यह गांव गंगराई के छह टोलों में बसा है।  जिनमें गगराई खास, महुअवा डाबर हरिजन बस्ती, शिवटोला, तिवारी टोला, ढ़ोड़हवा गदयिला व भगवानपुर की आबादी करीब छह हजार है।

ग्राम सभा गगराई खास व महुअवा डाबर टोले में ही बिजली की व्यवस्था है। शेष छह टोले के लोग आज भी बिजली के लिये तरस रहे है। इस गांव के निवासी रामनरेश साहनी, भुनेश्वर गुप्ता, राप्यारे साहनी, लालजी साहनी आदि ने अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों से विद्युतीकरण की मांग की है।ग्रामीणों ने कहा कि हमने बिजली के कई बार उच्चाधिकारियों से की लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई।

इस प्रकार न्याय पंचायत के नाम से विकास खंड में मशहूर ग्राम सभा अवरही कृतपुरा का भी बुरा हाल है। यह गांव भी छह टोलों में विभाजित है जो क्रमशः बढ़ई टोला, बड़ा टोला, ठकुराई, मरचहवा, मल्ल टोला व महेश टोला के नाम से जाना जाता है। यहां की भी आबादी लगभग छह हजार की है।

इस गांव के बड़े टोले पर ही बिजली की व्यवस्था है। बाकी शेष पांच टोले के लोगों लालटेन के सहारे हैं। ग्राम प्रधान श्रीराम पटेल ने बताते है कि विद्युतीकरण के लिये पूर्व विधायक रमापति गोड़ के प्रस्ताव को जिलाधिकारी तक पहुंचाया गया था। जिस पर जिलाधिकारी ने 2012 तक सभी टोलों को विद्युतीकरण से जोड़ दिये जाने की बात कहीं थी। फिर भी अभी तक बिजली की व्यवस्था नहीं की गई।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR