Breaking News

जन सूचना का अधिकार अब विभागों के गले की फास





कुशीनगर । जन सूचना का अधिकार अब विभागों के गले की फास बनता जा रहा है। एक तरफ जहाॅ भ्रष्टाचार की पोल खुल रही वही दुसरी तरफ इसमें लिप्त लोगों की नौकरियां दाव पर है।

इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले चार वर्षो से अधिक समय से एक ही शाखा पर तैनात डाक विभाग के अधिकारी या कर्मचारी अथवा भ्रष्टाचार के आरोपियों की सूचना मांगने पर पूरे देश के डाक विभाग में हड़कंप मचा गयी है। 

इस के त्वरित कार्रवाई में जारी निर्देश पर सभी प्रदेशों में ऐसे कर्मियों की स्थानांतरण की प्रक्रिया चालू हो गई है। कुशीनगर में इसके दो महीना पहले आरटीआई के तहत मांगी गई सूचना के आधार पर फर्जी दस्तावेज पर नौकरी कर रहे सीडीपीओ तमकुहीराज को बर्खास्त कर दिया गया।

यही नही अभी करीब ऐसे तीन दर्जन से अधिक फर्जी प्रमाण पत्र पर तैनात शिक्षकों की नौकरी भी खतरे में है। सूचना के अधिकार के तहत जय प्रकाश नगर मुहल्ले के निवासी राजकुमार सिंह ने डाक विभाग भारत सरकार के प्रमुख सचिव को पत्रांक संख्या आरटीआई,जी 40,12 दिनांक 2.5.12 से पूरे देश में स्थित डाक विभाग के सभी शाखाओं में पिछले पांच वर्षो में कितने भ्रष्टाचारी पकड़े गए और क्या कार्रवाई हुई। 

इसके साथ यह भी जानकारी चाही थी कि एक शाखा पर चार वर्षो से अधिक समय किसी न किसी वजह से कर्मचारी या पोस्टमास्टर बने हुए हैं। हालाकिं इस सूचना को अभी तक विभाग दे नही पाया है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR