Breaking News

कुशीनगर कें 1.60 लाख परिवारों को अब नही पड़ेगें अनाज के लालें



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में 1.60 लाख परिवारों को अब अनाज के लाले नही पड़ेगें। अब उन्हे भी बीपीएल की तर्ज पर अतिरिक्त बीपीएल योजना सेे लाभान्वित करने की कवायद शुरू हो गयी है।

कुशीनगर में इन परिवारों का चयन इसी माह में कर लिया जायेगा। साथ अगले माह से उन्हें राशन मुहैया कराया जाएगा। इस योजना में इन परिवारों के करीब छह लाख लोगों को राहत मिलने जा रही है।

जानकारी के अनुसार यूपी के 22 पिछड़े जिलों में कुशीनगर जिला भी शामिल है। हालांकि, अभी भोजन का अधिकार लागू नहीं हुआ है लेकिन अतिरिक्त बीपीएल योजनांतर्गत इन जिलों में अतिरिक्त राशन से बड़ी संख्या में लोगों को लाभान्वित करने का फैसला लिया जा चुका है। ये वे लाभार्थी होगे जो पूर्व की महामाया योजना लाभान्वित नही है।।

इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या गांव के विकलांग, विधवा और अति निर्धन भूमिहीन श्रेणी से पूरी हो जाएगी। एक सर्वे के अनुसार जिले के करीब 12 लाख परिवारों में से सात लाख परिवार राशन की योजनाओं से लाभान्वित होते हैं जबकि पांच लाख ऐसे परिवार हैं, जिन्हें यह सुविधा नहीं है।

इस अतिरिक्त बीपीएल योजना से 1.60 लाख परिवारों के लाभान्वित होने से लाभान्वित परिवारों की संख्या में अच्छा-खासा इजाफा हो जाएगा। बताया जारहा है कि अगले माह वितरित किये जाने वाला अतिरिक्त राशन जिले को आवंटित हो चुका है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों के चयन में गड़बड़ी न हो, इसके लिए प्रशासन ने ग्राम पंचायतवार सामान्य सूचनाओं के लिए एक प्रारूप जारी किया है। इसमें 2011 के अनुसार जनसंख्या, मजरों की संख्या, कुल विकलांगों की संख्या, विधवाओं की संख्या तथा एपीएल, बीपीएल, अंत्योदय और महामाया कार्डों की संख्या का जिक्र करना होगा।

ग्राम सचिव और प्रधान की सूची को बीडीओ फाइनल कर आगे बढ़ाएंगे। इसको लेकर बृहस्पतिवार की शाम डीएम ने बीडीओ और एडीओ की बैठक भी ली। इसके लिए शुक्रवार को ब्लाक स्तर पर सचिवों, प्रधानों को योजना का फार्म दिया गया। गांव स्तर पर लाभार्थियों का चयन होने के बाद बीडीओ 31 अक्टूबर तक सूची को अंतिम रूप दे देंगे।

कुशीनगर जिलाधिकारी आर सैम्फिल के अनुसार सूची के तहत नवंबर माह से लाभार्थियों को राशन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। चयन में सबसे पहले विकलांग, फिर विधवा और उसके बाद अति निर्धन भूमिहीन परिवारों को शामिल किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR