Breaking News

पूर्वांचल के मुसहरों के लिए विशेष स्वास्थ्य योजना तैयार




कुशीनगर । पूर्वांचल में मुसहरो के लिए स्पेशल हेल्थ प्रोजेक्ट स्थापित करने की योजना बनायी गयी है। जिसमें प्रत्येक मुसहर का स्पेशल कंप्यूटराइज्ड हल्थ कार्ड का डाटा बेस तैयार किया जाएगा। मुसहरों को स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के क्रम में एक एंबुलेंस चलायी जायेगी।जो कुशीनगर से इंप्रूविंग हेल्थ स्टेटस आफ मुसहर कम्यूनिटी इन कुशीनगर के नाम से जानी जायेगी। 

ज्ञातव्य हो कि पूर्चांचल के कुशीनगर जिले में मुसहरों की आबादी सर्वाधिक करीब 32 हजार है। महराजगंज में 19 हजार और देवरिया व गोरखपुर में भी मुसहर हैं। कुछ दिनों पूर्व कुशीनगर जिले के दुदही, खड्डा व पडरौना ब्लाक क्षेत्र में मुसहरों के जरूरी बस्तुओं का आकंलन कराया गया था।

इसके तहत मुसहर समुदाय के लोग राशन व जमीन के लिए जागरूक होते नजर आये वही लेकिन स्वास्थ्य के प्रति ऐसा नहीं है। रिपोर्ट में मुसहरों की स्वास्थ्य व्यवहार को अलग बताते हुए इसमें सुधार की गुंजाइश की योजना बनायी गयी। 

जिसके तहत कुशीनगर, महराजगंज व देवरिया में एनआरएचएम के तहत प्रोजेक्ट तैयार हुए। जिसमें देवरिया के प्रोजेक्ट में ही गोरखपुर के मुसहरों को शामिल किया गया है, क्योंकि गोरखपुर में इनकी संख्या कम है और ये गोरखपुर-देवरिया बार्डर पर खोराबार क्षेत्र में ही आबाद हैं। इन जिलों के प्रोजेक्ट को मंडलायुक्त की ओर से एनआरएचएम के मिशन डायरेक्टर को भेज दिया गया है, जिसको स्वीकृति मिलने बाकी है।

कुशीनगर से इंप्रूविंग हेल्थ स्टेटस आफ मुसहर कम्यूनिटी इन कुशीनगर के नाम से तैयार प्रोजेक्ट को जिला स्वास्थ्य समिति से अनुमोदित कराकर भेजा गया है। मार्च 13 तक के लिए भेजे गए प्रोजेक्ट में कुशीनगर से 23.25 लाख, महराजगंज से 19.89 लाख एवं देवरिया से 12.51 लाख का व्यय अनुमानित है।

इस सम्बन्ध में जिलाधिकाकरी कुशीनगर रिग्जियान सैंफिल ने बताया कि मुसहरों में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जागरूकता अभी कम है। इंप्रूविंग हेल्थ स्टेटस आफ मुसहर कम्यूनिटी इन कुशीनगर के नाम से प्रोजेक्ट भेजा गया है। इसके लागू होने के बाद इस समुदाय के लोगों का स्वास्थ्य वेहतर हो जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR