Breaking News

नवरात्रि में कम दिन होना माना जाता है अशुभ

 कुशीनगर। हिंदू पंचांग के अनुसार पितृऋण मुक्ति के लिए आश्विन मास के प्रारंभ में श्राद्ध पर्व मनाया जाता है। इसके बाद नवरात्रि में नौ दिनों तक माता की पूजा-आराधना की जाती है। इस बार श्राद्ध पर्व व नवरात्रि का पर्व कुछ विशेष है क्योंकि आमतौर पर श्राद्ध 16 दिन के होते हैं लेकिन इस बार श्राद्ध पक्ष 17 दिन के हैं। वहीं 9 दिनों तक मनाया जाने वाला पर्व नवरात्रि 8 दिनों का ही रहेगा।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार नवरात्रों में कमी आना शुभ नहीं माना जाता। इस बार श्राद्ध पक्ष का प्रारंभ 29 सितंबर, शनिवार से हो चुका है जो 15 अक्टूबर, सोमवार तक रहेगा, वहीं नवरात्रि पर्व का प्रारंभ 16 अक्टूबर, मंगलवार से शुरू होगा और इसका समापन 23 अक्टूबर, मंगलवार को होगा। इस प्रकार श्राद्ध पक्ष 17 दिनों का होगा और नवरात्रि 8 दिनों की।

नवरात्रि में दिन कम होना अशुभ माना जाता है। इसका असर पूरे देश पर पड़ता है। नवरात्रि के दिन कम होने से देश में प्राकृतिक विपदा आने की संभावना बढ़ जाती है। देश की आर्थिक स्थिति पर भी इसका प्रतिकूल असर पड़ता है, जिसका प्रभाव अप्रत्यक्ष रूप से देश की जनता पर भी दिखाई देता है। देश में कलह की स्थिति बनती हैं वहीं बीमारियां भी बढ़ती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR