Breaking News

कुशीनगर में इन्सेफलाईट्सि का कहर तीन और मौते

कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंसेफेलाइटिस का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है। बीमारी से तीन और मासूमों की मौत हो गई , इसके साथ ही अब तक 30 मौते हो चूकी है। दर्जनों का इलाज जिला व मेडिकल कालेज में चल रहा है।

कुशीनगर के रामकोला विकास खण्ड अन्र्तगत पटेरहा खुर्द गांव निवासी अवधेश कुशवाहा की पांच वर्षीय पुत्री शिल्पा को दो दिन पूर्व तेज बुखार एवं झटका आने लगा। परिवार वालों ने उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया लेकिन गंभीर स्थिति को देखते हुए डाक्टरों ने गोरखपुर रेफर कर दिया।

बृहस्पतिवार की देर शाम को शिल्पा की मौत हो गई। उधर, कुबेरस्थान क्षेत्र के होरलापुर गांव के देवरिया पूर्वा निवासी लक्ष्मण की 4 वर्षीय श्वेता को इंसेफेलाइटिस के लक्षण दिखने के बाद गोरखपुर मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया। एक सप्ताह तक मेडिकल कालेज में इलाज होने के बावजूद उसकी जान बचाई नहीं जा सकी। श्वेता की भी मौत बृहस्पतिवार को हुई।

वही जनपद के विशुनपुरा ब्लाक के गांव डुमरी पर्वत छपरा निवासी हृदयानंद की सात वर्षीय पुत्री कोयल की मौत इंसफेलाइटिस से हो गई है। तेज बुखार और झटका आने की शिकायत पर कोयल को संयुक्त जिला अस्पताल के एईएस वार्ड में भर्ती कराया गया था। डाक्टरों ने हालत गंभीर देख मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया। शुक्रवार को बच्ची की मौत हो गई।

वही विकास खण्ड फााजिलनगर के गांव लवकुश पश्चिमपट्टी में टिवंकल पुत्री ओमप्रकाश शर्मा को एक सप्ताह पूर्व तेज बुखार हुआ। परिवार वालों ने उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फाजिलनगर पहुंचाया। वहां से मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया।

कुछ दिन बाद उर्मिला पुत्री रामाकान्त प्रजापति भी बीमारी से पीडि़त हो गई। उसे भी गोरखपुर मेडिकल कालेज भेज दिया गया। ग्राम सभा के कई अन्य बच्चे भी तेज बुखार से पीडि़त है।

यद्यपि इस जनपद में लगभग 5 दर्जन से अधिक मासूमों को इस बीमारी ने अपने आगोश में लिया। इनमें कुछ प्राईवेट चिकित्सालयों में इलाज के दौरान अपनी जान गवा बैठे  जिनका आकड़ा विभाग नही ले सका है।

इस सम्बन्ध में जिला सयुक्त चिकित्सालय के प्रभारी सी पी दूवें ने बताया कि अब जिला चिकित्सालय में ए ईएस के 366 मरीज भर्ती हुए है। जिनमें 45 को मेडिकल कालेज इलाज के लिए भेज दिया गया है। जब कि 27 मरीज की मृत्यु हो गयी।



कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR