Breaking News

यूपी पुलिस का नया साफ्टवेयर ‘हीनियस क्राइम मॉनीटरिंग सिस्टम’



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश पुलिस हत्या, लूट, अपहरण, बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों की जांच में अब गड़बड़ी नही किर पायेगी। इससे बचाव के लिए यूपी पुलिस ने नया सॉफ्टवेयर ‘हीनियस क्राइम मॉनीटरिंग सिस्टम’ डेवलप कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक प्रदेश की डीजीपी एसी शर्मा के नेतृत्व में यह सॉफ्टवेयर यूपी डेस्को की मदद से ओमनी नेट नाम की कंपनी द्वारा तैयार किया गया है। डीजीपी ने इस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल के लिए हर जिले को निर्देश दिये हैं जिसकी जल्द ही समीक्षा की जानी है।

निर्देश में कहा गया है कि इस सॉफ्टेवयर के माध्यम से हर जनपद में पुलिस अधीक्षक के अधीनस्थ अपराध शाखा के अधिकारी और कर्मचारी किसी भी जघन्य अपराध की जानकारी होते ही उसे स्पेशल रिपोर्ट में शामिल कर देंगे और उन घटनाओं पर लगातार नजर रखेंगें तथा उनकी जांच में होने वाली प्रोग्रेस को अपडेट करते रहेंगे। 

जिसमें विवेचक के पी.एन.ओ और नाम की इंट्री भी होगी ताकि समय-समय पर आई.ओ. की कार्यकुशलता और उसके द्वारा की गई जांचों की समीक्षा की जा सके। साथ ही इसे सॉफ्टवेयर वेब पर लगाया जायेगा, जिससे किसी भी जिले की इंट्री कहीं से भी देखी जा सकेगी।

इस सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र कुमार चैधरी बताते है कि ’’ यह साफ्टवेयर बनाया गया है जिसकी सहायता से अपराध की जाच में गड़बड़ी नही हो पायेगी। ’’

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR