Breaking News

भारत सरकार ने राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम को दिया 24 लाख


  •    कुशीनगर, महराजगंज, देवरिया सहित गोरखपुर होगा इससे लाभान्वित
कुशीनगर । भारत सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम में गोरखपुर मण्डल के चारों जिलों शामिल किया हैं। कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाए जाने के लिए 24,21,928 रुपये की स्वीकृति दी गयी है।
इसके तहत गोरखपुर के लिए 8,97,200, महराजगंज के लिए 7,25,678, देवरिया के लिए 4,31,300 एवं कुशीनगर के लिए 3,67,750 रुपये स्वीकृत हुए हैं। इस कार्यक्रम के तहत दस प्रतिशत नये कुष्ठ रोगियों को चिह्नित करना है।
आशा परिवार की ओर से नये कुष्ठ रोगियों की पहचान कर उन्हें उपचार के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर लाया जाएगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कुष्ठ रोग प्रमाणित होने पर संबंधित आशा को तत्काल 100 रुपये दिए जायेगें है।
यह जानकारी पडरौना के सांसद व केन्द्रीय राज्यमंत्री आरपीएन सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि मिशन निदेशक ने उन्हें अवगत कराया है कि यह धनराशि स्वीकृत कर ली गई है। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग में काम कर रही आशा की अहम भूमिका है।

उन्होने बताया कि कुशीनगर जिले में मुसहर जाति के तमाम लोग कुष्ठ पीडि़त हैं। इस योजना के अंतर्गत इन पीडि़तों को लाभ मिलेगा और पीडि़तों को निःशुल्क दवाएं दी जाएंगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR