Breaking News

कुशीनगर का एक ऐसा गांव, जंहा पंचायत लड़ेगी कच्ची दारू से जंग





कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर एक ऐसा गांव है जिसने कच्ची दारू पर पूरी तरह से प्रतिबन्धित लगाने की योजना बनायी है। कच्ची दारू को समाप्त करने में विभाग व पुलिस की असफलता के बाद गांव ही ने ही यह फैसला लिया है।

कुशीनगर का यह गांव मुंडेरा रतन पट्टी के नाम से प्रसिद्ध जहां ग्रामसभा की खुली बैठक में सर्वसम्मत से प्रस्ताव हुआ कि गांव में कच्ची न बनेगी और न ही बिकेगी। इसके लिए 15 सदस्यीय शराब निषेध समिति का भी गठन किया गया। प्रस्ताव की प्रति भी पुलिस अधीक्षक को भेज दी गई है।

ग्रामप्रधान गंगेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक में सर्वसम्मत यह निर्णय लिया गया कि गांव का कोई भी सदस्य कहीं भी अवैध शराब का धंधा करता है तो उसे रोका जाएगा। पहले चेताया जाएगा नही माने तो समिति द्वारा लिए गए निर्णय के तहत कारवाई की जाएगी।

कच्ची दारू को रोकने के लेकर जिले का यह पहला गांव है जिसकी पंचायत इस तरह का निर्णय लिया है। यही नही गांव ने संकल्प लिया है कि गांव के किसी गली में कच्ची दारू की की गंध नही आएगी।

पंचायत ने इस कारोबार से जुड़े कुछ लोगों की सूची भी बनाई गई है जिन्हे पहले चेताया जाएगा नही माने तो जबरिया कारोबार बंद भी कराया जाएगा। इस सम्बन्ध में ग्राम प्रधान ने बताया कि सभी के सहमति से यह निर्णय लिया गया है। हम सब मिलकर कच्ची के विरूद्ध जंग लड़ेंगे और जीतेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR