Breaking News

कुशीनगर से कुछ ही दिनों में गरीबों की संख्या हो जायेगी कम


कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में अब कुछ ही दिनों राशन उठाने बाले गरीबो की संख्या कम हो गयी है। इस बात का खुलाश राशन कार्ड के हो रहे जाॅच में हुआ है। जिले में गरीबों की संख्या कम होने से यहां के लिए उठान किया जारहा राशन भी कम मात्रा में ही उठाया जायेगा।

स्वयं प्रशासन इस बात को मान रहा है कि जितने कार्डों पर राशन जारी हो रहे हैं, उतने कार्डों पर राशन नहीं लिया जा रहा है। इससे से स्पश्ट होता है कि फर्जी राशन कार्डों के जरिए गरीबों के राशन को बाजार में बेच दिया जा रहा है।

जुलाई के पहले सप्ताह में कई मामले पकड़ में आने के बाद प्रशासन भी स्तब्ध है। इसके बाद इस जिले के राशन माफियाओं को तोड़ने की कवायद शुरू हुई, जो रंग लाती दिख रही है। प्रशासनिक निर्णय के अनुसार पहले चरण में नगरीय क्षेत्रों में राशन कार्डों का सत्यापन अंतिम दौर में है।

नगरीय क्षेत्र में करीब 54 हजार राशन कार्ड बताए जा रहे हैं, लेकिन शुरुआती सत्यापन रिपोर्ट इशारा कर रहा है कि पांच से दस हजार राशन कार्ड धारक ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। प्रशासन को रिपोर्ट का इंतजार है।

प्रषासन फर्जी राषन कार्डो को निरस्त कर शासन से उतना कोटा कम करने की संस्तुति की सिफारिस करने बाला है। इसके बाद जिले का कोटा अपने आप कम हो जाएगा। जानकारी के अनुसार नये सिरे से गरीबों को चिह्नित कर नये राशन कार्ड बनाने की भी रणनीति प्रशासनिक स्तरपर बनायी जारही है।

जैसे ही फर्जी राशन कार्ड चिह्नित हो जाएंगे, वैसे ही यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सब लोग मानकर चल रहे हैं कि इस प्रक्रिया में चार से पांच माह तक लग सकते हैं। नये सिरे से राशन कार्ड बनने के बाद शासन से कार्डों के मुताबिक कोटा आवंटित कराने का प्रयास होगा, तब तक जिले को कम कोटे से ही गुजारा करना पड़ेगा।

वही जिलाधिकारी कुषीनगर आर सैम्फिल बताते है कि किसी भी दशा में गरीब राशन से वंचित नहीं होंगे। फर्जी राशन कार्ड निरस्त किए जाएंगे। फिर पात्र गरीबों का चयन कर राशन कार्ड जारी होंगे। यह जरूर है कि इस दौरान कुछ माह के लिए जिले का कोटा कम हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR