Breaking News

कुशीनगर से भारत-नेपाल परस्पर संवाद यात्रा शुरू



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश में भगवान बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर से दक्षिण एशियाई देशों में शांति, सद्भावना और जन संवाद को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को कुशीनगर से नेपाल के लिए भारत-नेपाल परस्पर संवाद यात्रा शुरू हो गयी।

इस यात्रा पर 15 सदस्यीय दल के रवाना होने से पूर्व कसया के एक होटल में भारत नेपाल संबंधों में लोगों की भूमिका विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य वक्ता सुनील केसी ने कहा कि विकास केवल आर्थिक ही नहीं, बल्कि सामाजिक, मानसिक और सद्भावना पर आधारित होना चाहिए।

इसके लिए युवाओं को विशेष प्रयास करना होगा। गोष्ठी को सम्बाधित करते हुए  देविका मित्तल ने कहा कि भारत एवं नेपाल की सीमा आपसी विश्वास की मिसाल पेश करती है। स्वतंत्र आवाजाही से विश्वास मजबूत होता है और मानवाधिकारों का संरक्षण भी होता है।

गोष्ठी को साहित्यकार देवीशरण त्रिपाठी, बिरला धर्मशाला के प्रबंधक वीरेंद्र कुमार तिवारी, बुद्ध इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. रितेश चैधरी, बस्ती विकास समिति के अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव, सुनम थापा और मिशन भारतीयम के अध्यक्ष रवि नितेश ने भी संबोधित किया।

गोष्ठी के बाद देश के अलग-अलग जगह से आए 15 युवाओं का एक दल लुंबिनी के लिए रवाना हुआ। शनिवार को लुंबिनी में दक्षिण एशिया में शांति एवं सद्भावना बढ़ाने में भारत और नेपाल की भूमिका पर व्याख्यान होगा। इस अवसर पर अजय पांडेय, पंकज पाठक, सतीश, मनोज ढकाल, केएम यादव आदि मौजूद थे।









आप भी पत्रकार बन सकते है अपनी आस पास की खबरों को दे कर। अगर आप किसी मामले या किसी घटना के बारे में समाज को बताना चाहते है तो निः सन्देह कोई भी समाचार या सूचना देने के लिए सम्पर्क करे- Email. timesofkushinagar@yahoo.in या फोन करें- 09451356679

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR