Breaking News

मुजफ्फरनगर की संछिप्त खबरे


डीएम से सर्विसेज क्लब का सदस्यता शुल्क कम करने की मांग
  • पुराने सदस्यों ने फीस बढ़ाने पर जताई आपत्ति
मुजफ्फरनगर। सर्विसेज क्लब के पुराने सदस्यों ने डीएम सुरेन्द्र सिंह को पत्र लिखकर सर्विसेज क्लब की सदस्यता हेतु बढ़ाई गई फीस कम करने की माग की है। उल्लेखनीय है कि सर्विसेज क्लब का सदस्यता शुल्क पचास हजार रूपये से बढ़ाकर ढाई लाख रूपया कर दिया गया है जिससे सर्विसेज क्लब के पुराने सदस्यों में रोष है।
गुलशन सचदेवा एडवोकेट, डा. एससी गुप्ता, डा. देवेन्द्र सिंह मलिक, अनिल आनन्द एडवोकेट, क्लब के पूर्व सचिव केसी अरोरा एडवोकेट ने पत्र में लिखा है कि नगर के प्रतिष्ठित सर्विसेज क्लब जो पिछले कई दशकों से नगर की शान है तथा नगर के एडवोकेटस, डाक्टर्स, प्रोपफेसर एवं अन्य बुद्धिजीवी वर्ग सर्विसेज क्लब से जुड़ा हुआ है। इस वर्ष उक्त क्लब का सदस्यता शुल्क 50 हजार रूपये से बढ़ाकर ढाई लाख रूपये कर दिया है, जो आपकी जानकारी में है। उक्त सदस्यता शुल्क बढ़ाने से ऐसा लगता है कि शायद जिले के उद्योगपति ही अब सर्विसेज क्लब के सदस्य बन पायेंगे जबकि नगर के बुद्धिजीवी, एडवोकेट्स ढाई लाख रूपया सदस्यता शुल्क देने में सक्षम नहीं हैं। भविष्य में सर्विसेज क्लब में उद्योगपति ही अपना वर्चस्व स्थापित कर लेंगे तथा बुद्धिजीवी वर्ग सर्विसेज क्लब की चकाचैंध में खो जायेगा। इसके साथ ही सर्विसेज क्लब के पुराने सदस्यों ने सर्विसेज क्लब का सदस्य बनने के लिए शैक्षिक योग्यता भी निर्धारित करने की मांग की है।




सप्तमी युता अष्टमी में ही जन्माष्टमी का उपवास सही: आशीश  वशिष्ठ
मुजफ्फरनगर। प्रसिद्ध ज्योतिषविद् आशीष वशिष्ठ के अनुसार गत कुछ वर्र्षाे की भांति इस वर्ष भी श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी को लेकर भ्रांति उत्पन्न हो रही है। इस भ्रांति को दूर करते हुए उन्होंने बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व (सामान्य गृहस्थी) सप्तमी तिथि युता अष्टमी तिथि में व्रत उपवास करना चाहिए। उनके अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्मावतार अष्टमी तिथि में हुआ था अधिकांष शास्त्रकारों अर्द्धरात्रि अष्टमी में ही व्रत की पुष्टि करते हैं। मदभागवत, विष्णु पुराण, वायु पुराण, अग्नि पुराण आदि भी अर्द्धरात्रि युक्ता अष्टमी में ही श्रीकृष्ण जन्म की पुष्टि करते हैं इसलिए 9 अगस्त 2012 गुरूवार को सप्तमी सुबह 11 बजकर 11 मिनट तक रहेगी उसके बाद महा अष्टमी योग प्रारंभ हो जायेगा जो भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का सूचक है। भगवान की महाआरती एवं भोग अर्द्धरात्रि 11 बजकर 20 मिनट पर लगेगा। चन्द्र दर्शन भी इस समय होगा। इसी तरह अगले दिन शुक्रवार को 10 अगस्त 2012 महा आरती एवं भोग अर्थरात्रि 12 बजकर दो मिनट पर होगी इस दिन दोपहर एक बजकर 41 मिनट तक अष्टमी तिथि रहेगी उसके बाद नवमी तिथि प्रारंभ हो जायेगी इसीलिए पहले दिन ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व्रत श्रेष्ठ है।



जन्माष्टमी के लिए मंदिरों में भव्य सजावट

मुजफ्फरनगर। जन्माष्टमी पर्व के नजदीक आते ही नगर के मंदिरांे की सजावट शुरू हो गई है। सभी मन्दिरो पर रंग बिरंगी लाईटें लगाई जा रही है एवमं मन्दिरांे के आसपास की गलियों को भी सुन्दर झालरांे से सजाया जा रहा है। इसके अलावा मन्दिरांे में स्थापित देवी-देवताओ की प्रतिमाओ को भी नई-नई पोशाकें पहनाकर सजाया जा रहा है। मन्दिरों की दीवारों और  दरवाजांे को भी खूबसूरत फूलो से सजाया जा रहा है। मन्दिरों में भगवान श्रीकृष्ण के लिए पालनों को भी सजाया जा रहा है।
जन्माष्टमी पर्व पर शहर के विभिन्न मंदिरों को भव्य रूप से सजाया जा रहा है। गाँधी कलोनी स्थित लक्ष्मी नारायण मंन्दिर, परणामी मंदिर, वैष्णो देवी मंदिर, गोलोक धाम मन्दिर, सनातन धर्म सभा भवन स्थित लक्ष्मी मन्दिर, सर्राफा बाजार स्थित दुर्गा मन्दिर, नदी घाट स्थित काली मन्दिर, शिवपुरी स्थित शिव मन्दिर, बालाजी धाम, गणेष धाम, शनि धाम, नई मंडी स्थित संकीर्तन भवन में सुंदर झांकिया लगाई जाती है। कई मंदिरों में बर्फ की गुफाएं बनाई जा रही हैं। आगामी नौ व दस अगस्त को पूरे जनपद में जन्माष्टमी का पर्व श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया जायेगा।




समस्याओं को लेकर ग्रामीणांे ने दिया ज्ञापन

मुजफ्फरनगर। डीएम सुरेन्द्र सिंह को पीन्ना ग्राम के निवासियों ने ज्ञापन देते हुए अवगत कराया कि विकास प्राधिकरण गंाव के बैनामों पर दो प्रतिशत विकास के रूप में टैक्स कई वर्षो से वसूल रहा है। उन्होंने बताया कि आज तक गांव में विकास प्राधिकरण मंे विकास के नाम पर एक भी पैसा किसी भी योजना मंे नही लगाया गया है तथा गांव की सड़कें टूटी हुई हंै। लाईट की व्यवस्था भी नही है तथा जल निकासी के लिए नाले भी नहीं बने हुए हंै जिसके कारण जल भराव की स्थिति बनी रहती है ग्रांमिणो का आरोप है कि जब हम टैक्स के रूप में दो प्रतिशत शुल्क दे रहे है तो हमारे टैक्स का पैसा गांव मे क्यो नही लगाया जा रहा है।
छात्र नेता सुमित मलिक ने कहा कि ग्राम पीन्ना के ग्रामीणों द्वारा दो प्रतिशत टैक्स चुकाने के बाद भी कोई विकास कार्य प्राधिकरण द्वारा नहीं किया गया जिससे ग्रामीणांे में रोष व्याप्त है। ग्रामीणों ने गांव में आरसीसी सड़कें, लाईट, नाले बनवाना तथा टूटे एवं बन्द पड़ें नालों की सफाई कराने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में ब्रजपाल मलिक, चंदरपाल सिंह, ओमपाल सिंह, अंकित, राजेन्द्र आदि उपस्थित रहे।



स्तनपान शिशु  के लिए सर्वोत्तम आहार: डा. वीके जौहरी

मुजफ्फरनगर। सीएमओ डा. वीके जौहरी ने बताया कि नागरिक अपने स्वास्थ्य के प्रति गम्भीर नहीं हो पा रहे हैं। महिलाओं में नवजात शिशु को स्तनपान कराने के लिए अरूचि का भाव देखने को मिल रहा है। 
डीएलएचएस-3 के अनुसार भारत में जन्म के एक घंटे के अंदर केवल चालीस प्रतिशत मातायें ही स्तनपान आरम्भ करती हैं जबकि उत्तर प्रदेश में मात्र पन्द्रह प्रतिशत मातायें ही एक घंटे के अंदर स्तनपान करा पाती हैं। जन्म से छह माह तक केवल स्तनपान भारतवर्ष में 46.3 तथा उत्तर प्रदेश में सिर्फ 51.3 प्रतिशत मातायें ही कराती है। स्तनपान के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन 1-7 अगस्त  तक किया जाता है।
 
स्तनपान सप्ताह के मद्देनजर सीएमओ कार्यालय में मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डा. वीके जौहरी ने बताया कि शिशु के लिए स्तनपान सर्वोत्तम आहार है। शिशु के व्यापक विकास एवं स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। नवजात शिशु को जन्म से एक घंटे के अंदर स्तनपान कराने एवं शिशु को प्रथम छह माह तक केवल मां का दूध दिये जाने पश्चात दो वर्ष की आयु तक घर की बनी हुई सुपाच्य भोजन सामग्री भी मां के दूध के साथ दिये जाने के सार्थक प्रयास किये गये। स्तनपान शिशु को पूर्ण पोषण के साथ साथ अच्छे स्वास्थ्य का वरदान भी देता है। मां का दूध पीने वाले बच्चे भावनात्मक एवं मानसिक दृष्टि से स्थिर व समृद्ध होते है। अनुसंधान एवं सर्वे से यह जानकारी हुई है माताओं द्वारा अपने शिशुओं को शीघ्र स्तनपान कराने एवं छह माह तक केवल अपना दूध पिलायें तो शिशु मृत्यु दर में लगभग बीस प्रतिशत की कमी लाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि स्तनपान को बढावा देने के लिए प्रत्येक वर्ष विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम अतीत के अनुभव भविष्य की योजना है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ज्ञानेन्द्र कुमार ने बताया कि आरम्भ के तीन चार दिनों तक गाढे पीले दूध में जिसे हम कोलोस्ट्रम या खीस कहते है उसमें सभी प्रकार के रोगों से लड़ने की अदभुत क्षमता होती है। इसी कारण से इसे अमृत अथवा प्रथम प्राकृतिक टीकाकरण भी कहा जाता है। स्तनपान मां को भी निरोग रखने में सहायक है यह स्तन/अण्डाशय अथवा गर्भाशय का कैसर तथा अस्थियों को कमजोर होने से बचाता है। इस दौरान श्रीमती पुष्पा रानी, डा. गीताजंलि वर्मा आदि मौजूद रहे।


गऊ सेवा सर्वोत्तम सेवा: अशोक कंसल
मुजफ्फरनगर। भारत विकास परिषद विवेक द्वारा स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती धूमधाम से मनाया जा रहा है। समारोह के दौरान वक्ताओं ने गऊ सेवा को सबसे अधिक फलदायी बताते हुए गऊ सेवा करने पर बल दिया। भारत विकास परिषद द्वारा स्थानीय शहर गऊशाला, नदी रोड पर सांस्कृतिक आयोजन के साथ गऊ सेवा भी की। 

मुख्य अतिथि पूर्व विधायक अशोक कंसल ने कहा कि गऊ सेवा करने से मनुष्य के घर पर कभी अशांति का वास नहीं होता। उसके यहां सदा समृद्धि एवं खुशहाली की कृपा बनी रहती है। उन्होंने गऊ सेवा करने का सभी का आह्वान किया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुधीर गर्ग ने गऊ सेवा के महत्व को विस्तार से बताते हुए कहा कि गऊ सेवा से व्यक्ति माता-पिता की सेवा की प्रेरणा लेता है जिससे उसका कल्याण हो जाता है। संरक्षक अखिल अग्रवाल व श्रीमती उमा गर्ग ने गऊशाला के रखरखाव की प्रशंसा करते हुए गऊ सेवा का आहवान किया। भारत विकास परिषद की तरफ से एक कंुतल गुड़ व गऊ चारा गायों को दिया गया। क्लब के सचिव डा. वीरेंद्र कुमार जैन ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस दौरान गौरव दयाल, शशिकांत मित्तल, अजय भटनागर, घनश्याम गोयल, अरूण गर्ग, सुभाष कुमार, अनिल वर्मा, प्रदीप मित्तल, डा. आरके सिंह, उमेश कुमार, कमल गोयल आदि मौजूद रहे।


आइज हंट प्रतियोगिता के विजेता सम्मानित
मुजफ्फरनगर। आंखों के अस्पताल आई-क्यू द्वारा जून माह में शुरू की गयी आई-क्यू स्माइलिंग आइज हंट प्रतियोगिता के विजेता आरिफ खान व गुलशन खान को समारोहपूर्वक ताज पहनाकर सम्मानित किया गया। प्रतियागिता को मिली भारी प्रतिक्रिया और पहचान के बाद आरिफ खान व गुलशन खान ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता जीती।
 प्रतियोगिता में 32 हजार से अधिक लोगों की तरफ से फेसबुक पर पंसद किया गया। प्रतियोगिता के दोनों विजेताओं की आंखों पर लगे चश्मे को उतारने के लिए आई-क्यू की तरफ से निःशुल्क लेसिक लेजर सर्जरी की जायेगी। दोनों विजेता आई क्यू के विज्ञापनों में ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नजर आयेंगे। समाजसेवी समर्थ प्रकाश व डा. अनितेष गुप्ता ने दोनों को ताज पहनाकर विजेता घोषित किया। दोनों विजेता फेसबुक पर अधिकतम पसंद के आधार पर चयनित छह सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों में से ज्यूरी द्वारा चुने गये है। विजेता आरिफ खान ने कहा कि यह उत्साही जीत है। अपने शहर को गौरवान्वित महसूस करवाने पर उन्होंने कहा कि यह सम्मान की बात है कि वह आई-क्यू का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय स्तर पर करेगा। आखिरकार उसे मुफ्त लेसिक सर्जरी के बाद अपने चश्मे से छुटकारा मिलेगा। गुलशन खान ने कहा कि चश्मे की वजह से वह हमेशा खुद को असुरक्षित महसूस करती थी और चश्मे ने उसके जीवन में एक रूकावट पैछा कर दी थी मगर आई क्यू ने उसका आत्मविश्वास दोबारा पाने में मदद की है। इस अवसर पर डा. अनिमेष गुप्ता ने कहा कि इस प्रतियोगिता ने हमें युवा वर्ग तक पहुंचने में मदद की है। दोनों विजेताओं ने शहर को गौरवान्वित किया है और अब ये दोनों लेसिक लेजर तकनीक का संदेश पूरे देश में जनता तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे। कंसलटेंट आई सर्जन डा. पारूल जैन ने कहा कि यह लेसिक प्रक्रिया के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अच्छा जरिया बना।




गरीबों पर महंगाई की आफत

मुजफ्फरनगर। गरीबों के लिए अब दाल रोटी का जुगाड करना भी आसान नहीं रहा है। बाजार में दाल से लेकर आटे तक के बढ़ते दाम उनके लिए रोज नई मुसीबत पैदा कर रहा है। अलग-अलग दालों के दामों में जहां पांच से दस रूपयों की बढ़ोत्तरी हुई है। बरसात का मौसम खाने पीने की वस्तुओं पर भारी पड़ रहा है। दालों के दाम में जोर दार बढ़ोत्तरी बाजार में 50 रूपये से कम कोई दाल नहीं बिक रही है।
 चना, छोले और राजमा ने सौ रूपये के पार छलांग लगा दी है। उड़द, मूंग या मसूर में दस से पन्द्रह रूपये की बढ़ोत्तरी हुई है। स्थानीय ब्रांड का 90 किलो ग्राम आटे बैग एक माह पहले जहां 150 रूपये में मिल रहा था। वहीं अब 165 से 170 रूपये में मिल रहा है। जबकि 210 रूपये में बिकने वाला 10 किग्रा ब्रांडेड आटे के बैग की कीमत 230 से 235 हो गई है।

मावा व्यापारियों के यहां छापामारी
  • कई व्यापारी दुकान छोड़कर भागे,दर्जनों दुकानों से मावे के सैंपल भरे गये,छापामारी से मावा विक्रेताओं में हड़कम्प
मुजफ्फरनगर। जन्माष्टमी को देखते हुए नकली मावे की रोकथाम को लेकर नगर मजिस्ट्रेट डा. इंद्रमणि त्रिपाठी ने सीओ सिटी संजीव वाजपेयी एवं पालिका के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ भगत सिंह रोड़ पर मावा विक्रेताओं की दुकानों पर छापामार अभियान चलाया और कई दुकानों से मावे के सैंपल भरे। छापामार अभियान के चलते मावा व्यापारियों मंे हड़कम्प मचा रहा।

प्राप्त समाचार के अनुसार जनपद के नगर मजिस्ट्रेट डा. इंद्रमणि त्रिपाठी ने दोपहर अधिकारियों के साथ भगत सिंह रोड व पंचमुखी पर छापामारी अभियान चलाया। नगर मजिस्ट्रेट एवं अधिकारियों के वहां पहुंचते ही मावा विक्रेताओं में हड़कम्प मच गया। कई व्यापारी अपनी दुकानों से फरार हो गये। नगर मजिस्ट्रेट ने भगत सिंह रोड और पंचमुखी पर कई मावा विक्रेताओं की दुकानों पर मावे की जांच की।
 उन्होंने इन दुकानों से मावे के सैम्पल भी लिये। नगर मजिस्ट्रेट ने कहा कि बाजार में किसी भी कीमत पर नकली मावे की बिक्री नहीं होने दी जायेगी। वहीं मावा व्यापारी सुनील तायल ने कहा कि मंडी में सही मावे की बिक्री की जा रही है। उन्होंने कहा कि व्यापारियों का प्रयास है कि जनता को बाजार में अच्छा मावा मिले। उन्होंने कहा कि नकली मावा किसी भी कीमत पर बाजार में नकली मावा नहीं बेचेंगे। सुनील तायल ने यह भी कहा कि अधिकारी कभी भी मावा विक्रेताओं के यहां चैकिंग कर सकते है उन्हें दुकानों पर सही मावा ही मिलेगा। 

छापामारी के दौरान भगत सिंह रोड पर एक व्यापारी का मावा रखने का फ्रीजर सड़क के पास रखा मिला जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया। बाद में व्यापारियों के हंगामा करने पर उक्त फ्रीजर वापस कर दिया। छापा अभियान के दौरान काफी देर तक भगत सिंह रोड पर हड़कम्प की स्थिति बनी रही तथा भारी भीड़ मौजूद रही।










कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR