Breaking News

...........और अब 50 बर्ष पूराना मस्जिद का अस्तीत्व खतरे में

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश में कुशीनगर सीमा से होकर गुजरने वाली नारायणी नदी के किनारे करीब अमवा खास तटबंध के पास करीब 50 वर्ष पुराना मस्जिद का अस्तित्व में खतरें में है।
 नारायणी नदी की कटान के कारण इस मस्जिद को बचाए रख पाना कठिन हो गया है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि कटान की यही रफ्तार रही तो दो-तीन दिनों में मस्जिद पर संकट और बढ़ जाएगा।

कुशीनगर के अमवा दीगर ग्राम सभा के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अमवा खास तटबंध के पास करीब 50 वर्ष पूर्व मस्जिद बनवाई थी। बाद के दिनों में बड़ी गंडक के तांडव से 50 फीसदी लोगों ने गांव छोड़कर दूसरी जगह आशियाना बना लिया, जबकि बाकी लोग वहीं रहे।

नारायणी की बेगवती धारा के कहर से लोग हर वर्ष जूझते रहते हैं। 14 अगस्त को बड़ी गंडक की कटान से किलोमीटर 4.5 से लेकर 4.9 तक के सभी छह स्टड कटकर नदी में विलीन हो गए। इन्हीं स्टड के पीछे स्थित पुराना मस्जिद नदी में विलीन होने के कगार पर पहुंच गया है।

ग्रामीणों बताते है कि नदी इसी तरह कटान करती रही तो मस्जिद को नहीं बचाया जा सकेगा। सिंचाई विभाग की टीम कटान रोकने में जुटी है, लेकिन सफलता मिलती नहीं दिख रही है।

इस सम्बन्ध में अमवादीगर के प्रधानपति स्वामीनाथ ने कहते है कि यदि कटान के कारण मस्जिद नदी में विलीन हो जाएगी तो हर समुदाय के लोगों की मदद से नयी मस्जिद बनवाई जाएगी, ताकि मुस्लिम समुदाय के लोगों को इबादत में परेशानी न हो।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR