Breaking News

बुद्ध धातु वितरण स्थल को विकसित करने की योजना बनी

  •  जिला प्रशासन देगा इसके लिए ग्राम सभा को 10 लाख
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के पूर्वी छोर पर बसे भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में पर्यटन को वेहतर बनाने के लिए कार्य शुरू हो गये। कुशीनगर के पर्यटन उद्योग को एक नई दिशा देने के लिए पुरातात्विक उत्खनन के 134 वर्ष बाद उपेक्षित पड़े तथागत के धातु वितरण स्थली का सुन्दरीकरण करने की योजना बनायी गयी है।
 
कुशीनगर में स्थित घातु वितरण स्थल पर्यटकों की नजर से ओझल था। बौद्ध धर्म गन्थों के अनुसार एक द्रोण नाम के ब्रहामण ने इसी स्थल पर भगवान बुद्ध के अस्थियों को आठ भागों में बाटा था। जो अलग-अलग दिशाओं में आठ मल्ल प्रदेशों में चली गयी। जहां उनसे सम्बन्धित स्तूप व शिलाए बनायी गयी।
 
कुशीनगर जिला प्रशासन अब इसका सुन्दरीकरण करा कर उसे पुनः स्थायीत्व देने की योजना बना रहा है। इससे कुशीनगर में अब बुद्ध से संबंधित चार प्रमुख स्थल पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र हो जाएंगे।
 
कुशीनगर जिलाधिकारी आर सैम्फिल ने शनिवार को उपेक्षित पड़े धातु वितरण स्थल का श्रीलंका-जापान बुद्ध बिहार के प्रबंधक भिक्षु अस्सजी महाथेरो के साथ स्थलीय निरीक्षण किया।
 
इसके बाद योजना के तहत प्रधान प्रतिनिधि जयप्रकाश गुप्त को रविवार से ही इसके सुन्दरीकरण हेतु कार्य कराने का आदेश दिया। ग्राम सभा को इसके लिए जिलाधिकारी मनरेगा के लगभग 2.5 लाख के अतिरिक्त 10 लाख रूपये प्रशासन की तरफ से उपब्ध करायेगे।
 
 जिलाधिकारी इसके लिए तहसील प्रशासन को निर्देशित किया कि वे सर्वप्रथम पैमाइश कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि कार्यवाही अतिशीघ्र शुरू हो सके। जिलाधिकारी कुशीनगर आर सैम्फिल ने बताया ‘‘ हम सक्षम कि किसी भी ऐसे स्थल को विकसित कर सकते है जहा। किसी की आस्था हो । इसके लिए प्रशासन मदद करेगा। हमने ग्राम प्रधान से 10लाख रूपया अतिरिक्त देने का आश्वासन दिया ताकि उस धातु वितरण स्थल का विकास हो सके‘‘। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR