Breaking News

कुशीनगर में धूम-धाम से मनायी गयी जन्माष्टमी



कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर सहित जनपद के तमाम नगरों में शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूम-धाम से मनाई गयी है। जनपद के तमाम मंदिरों में आकर्षक झांकियां सजाई गई, सुबह से ही जनपद के मंदिरांे में पूजा अर्चना का दौर जारी रहा पूरा वातावरण ही कृष्ण भक्ति से सराबोर रहा। एक तरफ जहां भक्त भक्ति में रमे हुए वही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।
 
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर गोविंद की भक्ति में लीन भक्त अपने आराध्य के दर्शनों को बेताब नजर आये। कुशीनगर जनपद के तमाम मंदिरों में सुबह से ही कृष्ण भक्ति में डूबे भजनों की गूंज सुनाई देती रही है। मंदिरों में आकर्षक सजावट की गई है और राधा-कृष्ण की प्रतिमाओं को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। पडरौना शहर में, कसया, तमकुहीराज, सेवरही, खड्डा आदि इलाके में  मंदिर में सुबह से ही श्रद्घालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था और अनुष्ठानों का दौर जारा।

भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की खुशियों से सराबोर भक्त गोविन्द की प्रत्येक झांकी में दर्शनों के लिए उत्सुक नजर आए। भगवान राधा-गोविंद पीतांबरी सिल्क के कपड़े की आरी-तारी के वर्क की विशेष पोशाक में नजर आए। सुबह से शुरू हुआ भक्तों के आने का सिलसिला कम होने का नाम ही नहीं ले रहा था। जय-जय-गोविंद और हर-हर-गोविंद के जयघोष से पूरा वातावरण भक्ति के अनूठे संगम में डूबा हुआ था।

इसी तरह पडरौना के तिलक चैक पर आकर्षक झांकी बनाई गई है। कुबेरस्थान मन्दिर, कठकुईया मन्दिर में राधाकृष्ण मन्दिर में बृहद कार्यक्रम का आयोजन है वही घोरघटिया के शिव मन्दिर पर भी रामसंकीर्तन का आयोजन है। मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्घालु पूजा अर्चना करते देखे गये हैं। जनपद सुबह से ही श्री कृष्ण की जय-जयकार से गंूजता रहा। यहां के मंदिर में विशेष पूजा का दौर शाम तक जारी रहा। इसके साथ मंदिरों में श्रद्धालुगण हाथी घोडा पालकी जय कन्हैया लाल की, नन्द घर आनन्द भयो जय कन्हैया लाल की के स्वर चारों ओर गूंजायमान हो रहे है।

एक तरफ जहां कई भक्त अर्द्धरात्रि में कृष्ण जन्म अभिषेक के स्वरूप को निहारने के लिए बेताब रहे। वही जनपद में जन्माष्टमी के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। पुलिस बल की तैनाती की गई थी और वह आने-जाने वालों पर नजर रखे हुए थी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR