Breaking News

कुशीनगर के 3 लाख भूमिहीनों को मिलेगा आम आदमी बीमा का लाभ

कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में 3लाख भूमिहीन परिवारों के लिए सुनहरा अवसर आने बाला है। आम आदमी बीमा योजना के तहत अन परिवारों की बीमा होगी। जिसके तहत उन्हे एक राशि प्रदान की जायेगी। जो उनके लिए सहायक सिद्ध होगी।

ज्ञाातव्य हो कि यह योजना पहले से चल रही है। लेकिन प्रशासन चूक या किसी कारण बश यह योजना आम जन तक नही पहुच पायी और इसका लाभ लेने से लोग बंिचंत हो गये। लेकिन जिलाधिकारी ने इसके लिए पहल कर दिया अब कोई भी भूमिहीन परिवार के लिए संकट नही आयेगंे। अब उन्हे दुर्घटना पर हुयी मृत्यु में 75 हजार रूपये मिलेगें। या समान्य मृत्यु पर उन्हे 35 हजार रूपये मिलगे। यही नही वे अगर विकलांग हो गये तो भी उन्हें 37 हजार रूपये मिलेगे।
इसके लिए योजना के तहत लेखपाल के भुमिहीन परिवारों की सूची तैयार करेगें। उनकी बीमा करायी जायेगी और उन्हे सुरक्षित किया जायेगा। कि कभी भमिहीन परिवारों के मुखिया के मरने के बाद उसका परिवार वेघर न हो जाये।

इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी आर सैम्फिल ने बताया कि ’’ यह योजना पहले से ही है लेकिन इसका आम जनमानस में कोई लाभ नही पहुच सका इसके लिए इसे पुनः जागृत करने का काम किया जा रहा है इसके लिए सोमवार को जिला मुख्यालय पर बैठक बुलायी गयी है। जिसमें लेखपालों को दिशा निर्देश दिये जायेगे। इस योजना के तहत 15 सितम्बर 2012 तक 3 लाख परिवारों को इससे जोड़ा जायेगा। ‘‘

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR