Breaking News

नवम्बर में छितौनी तक दौड़ जायेगी रेलवे की लौह पथ गामिनी


  •     16 बर्ष पूर्व रेल मार्ग से कट गयी थी छितौनी


कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बर्षो से उपेक्षित रहा छितौनी बाजार अब रेल स्टेशन के साथ रेल मार्ग से जुड़ जायेगा। स्थितियां सामान्य रही तो कुछ ही दिनों में छितौनी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पहुंच जाएगी।  आज के 16 बर्ष पूर्व 28 मार्च 1996 को छितौनी को रेलमार्ग से काटकर रेल सेवा से वंचित कर दिया गया था।

रेलवे के सहायक कार्यपालक एस के दूवे बताते है कि पनियहवा से तमकुहीरोड तक प्रस्तावित 58.70 किलोमीटर रेललाइन के पहले पड़ाव छितौनी तक ट्रेन चलाने की कार्रवाई अंतिम चरण में है। नवंबर तक ट्रेन छितौनी पहुंच जाएगी।
 
ज्ञातव्य हो कि पनियहवा से छितौनी रेलवे स्टेशन 3.2 किलोमीटर है। इस स्टेशन पर छितौनी कस्बा सहित कई दर्जन गांवों व बिहार के लोगों को 16 वर्षों से लौह पथ गामिनी का इंतजार है। रेलवे की ओर से इस रूट पर लाइन बिछा दी गई है तथा छितौनी स्टेशन का निर्माण भी कराया गया है।
 
कुशीनगर जिले के पडरौना, तमकुही स्टेशन के समकक्ष ही छितौनी में 550 मीटर लंबा स्टेशन बन रहा है। पनियहवा प्लेटफार्म नंबर दो का निर्माण भी जोरशोर से चल रहा हे। यार्ड में प्वाइंट आदि की तकनीकी जरूरतों की पूर्ति की जा रही है।
 
ज्ञातव्य हो कि मार्च में छितौनी तक रेल इंजन भेजकर ट्रायल भी किया जा चुका है। यह भी बताया जा रहा है कि पनियहवा एवं छितौनी के बीच एन एच 28 बी के बीच से गुजरने वाली इस रेलवे लाइन के ऊपर ओवरब्रिज का निर्माण भी जल्द शुरू हो जाएगा। इस संबंध में सहायक कार्यपालक इंजीनियर गोरखपुर एस के दुबे का कहना है कि सभी काम अंतिम चरण में हैं। उम्मीद है कि नवंबर तक ट्रेन छितौनी पहुंच जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR