Breaking News

कुशीनगर में इन्टरनेशनल एयरपोर्ट का निमार्ण अति शीघ्र -जिलाधिकारी

कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में अन्र्तराष्ट्रीय हवाइ्र अड्डा का सपना जल्द ही सकार होने वाला है। अब विभाग ही नही कुशीनगर जिला प्रशासन भी सुरखुरू हो गया है और मौका मुआयना शुरू कर दिया है।
 
इस अन्र्तराष्ट्रीय पर्यटन केन्द्र पर हवाई अड्डे के निमार्ण जहां एक तरफ भारी राजस्व प्राप्त होगा वही दक्षिणी पूर्व के देशों के बौद्ध अनुयायियों को आवगमन में सुविधा का अहसास होगा।
 

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर इन्टरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले परियोजनाओं में से एक है। इसके पूर्व यह पूर्व मुख्य मंत्री मायावती की प्राथमिकताओं एक था। एयरपोर्ट निर्माण हेतु कुल 11 गांवों की 163.933 हे. भूमि प्रशासन द्वारा अधिग्रहीत की गई है जिसका क्षेत्रफल 18.401 हे.है। राजस्व विभाग ने इस भूमि को बजार दर पर किसानों से खरीद लिया है।
 
लखनऊ में समीक्षा बैठक में कुशीनगर इण्टरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण में सरकार की संजीदगी को देखते हुए शनिवार को जिलाधिकारी रिग्जियान सैम्फिल ने पीडब्लूडी के अभियंताओं व राजस्व विभाग की टीम के साथ हवाई पट्टी के विस्तार विन्दु का मौके पर निरीक्षण किया।उन्होंने परियोजना हेतु अधिग्रहीत जमीन एवं प्रोजेक्ट के मानचित्र का अवलोकन किया।
 
इस बावत जिलाधिकारी बताते है कि अब तक एयरपोर्ट हेतु अधिग्रहीत भूमि का 40 लोगों ने मुआवजा नही लिया है क्योंकि उनका स्वामित्व को लेकर विभिन्न न्यायालयों में मुकदमा चल रहा है। इनमें से कुछ लोग खाड़ी देशों में रह रहे हैं। इसलिए भी मुआवजा वितरण नही हो सका है। उन्होंने आगे बताया कि पतया गांव के एक व्यक्ति की 4 डिसमिल जमीन बीच में पड़ रही है जिसे भी क्रय कर लिया जाएगा। अब अति शीघ्र कुशीनगर में इन्टरनेशनल एयरपोर्ट को निमार्ण सुनिश्चित हो जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR