Breaking News

जायका के 390 करोड़ से अब चमकने बाला है कुशीनगर


  •     कुशीनगर का दौरा कर पर्यटन व जायका की टीम ने बनायी योजना

कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर को जपान इन्टरनेशनल कोआपरेशन ऐजेन्सी (जायका) चमकाने की तैयारी में है। इसके लिए एक परियोजना बना ली गयी है। कुशीनगर के दौरा के बाद जायका अति शीघ्र काम शुरू कर देगा।

 
इसके बावत जायका के परियोजना प्रायोजक बाई नाकोआरा, आतोसी हासमीतो, विनित सरन समेत कुल 6 लोग के साथ पर्यटन विभाग की टीम ने बुधवार को कुशीनगर का दौरा किया। 


कुशीनगर में परियोजना को फलिभूत करने के लिए जायका और पर्यटन विभाग की टीम ने इस मामले पर गहन मत्रंणा की।
 
हालांकि इस सम्बन्ध में प्रदेश सरकार और पर्यटन मंत्रालय ने राय मशवरा कर लिया है। साथ ही जायका को अपनी परियोजना शुरू करने के लिए हरी झण्डी दे दी है। अब जायका बुद्धवार को कुशीनगर दौरा के बाद अति शीघ्र काम शुरू करने बाला है।
 
अधिकारीक जानकारी मुताबिक जायका के इस परियोजना में करीब 390 करोड़ की घनराशि खर्च होने वाली है। जायका इस धन राशि से कुशीनगर को चमकाने बाजी है। इससे कुशीनगर में सीवरेज, ड्रेनेज, पाथ वे, कैफेटेरिया, विद्युत सब स्टेशन, राजकीय बौद्ध संग्रहालय को उच्च स्तरीय, हाटा-कोल्हाई पूर मार्ग को टू लेन करने के साथ कम्युनिटी डबलपमेन्ट की योजना है।
 
इस सम्बन्ध में उप निदेशक पर्यटन प्रदीप कुमार सिंह ने दुरभाष पर बताया कि विभाग व जायका के मेम्बरों की बैठक चल रही है। उन्होने कहा कि कुशीनगर अब चमकने बाला है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR