Breaking News

बौद्ध पुर्णिमा पर हजारों अनुयायी पहुचेगें भारत


  कुशीनगर में बुद्ध पुर्णिमा के पूर्व संघ्या पर विश्व शान्ती के लिए होगी विशेष पुजा
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में त्रिविध पावनी पुर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध की 2556 वीं जयन्ती मनायी जाने बाली है। जिसके बावत हजारों विदेशी बौद्ध श्रद्धालु भारत आ रहे है।
 
बुद्ध पर्णिमा के अवसर पर थाईलैण्ड, कम्बोडियां, जपान, वर्मा, श्रीलंका, नेपाल, चीनी, तिब्बत आस्ट्रेलिया आदि देशों के हजारो बौद्ध भिक्षु अपने देश से भारत आ रहे है। भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली के रूप में प्रसिद्ध बौद्ध भिक्षु पुर्णिमा के पूर्व संध्या पर विश्व की शान्ति के लिए एक विशेष पुजा करेगे। जिसमें इन तमाम देशों के बौद्ध अनुयायी शामिल होगे। इसके बाद पुर्णिमा के दिन एक विशाल शान्ति जुलूस निकाला जायेगा। जिसमें बौद्ध श्रद्धालु भारी संख्या में भांग लेगें।
 
बताया जाता है कि बुद्ध पुर्णिमा बौद्ध अनुयायियों का विशेष पर्व है। इस दिन बौद्ध तीर्थो पर दान आदि करने का विशेष पुण्य प्राप्त होता है। इसी कारण भारी संख्या में बौद्ध अनुयायी अपने वतन को छोड़ भारत आते है और शान्ती की विशेष पुजा में भाग लेते है। उनके द्वारा दान देने का क्रम पूरे दिन चलता है।
 
इस आशय की जानकारी देते हुए बौद्ध भिक्षु संघ के कुशीनगर अध्यक्ष ऐ बी ज्ञानेश्वर ने बताया कि इस अवसर पर विश्व शन्ति के लिए एक विशेष पुजा की जायेगी जिसमें दुर-दुर से आ रहे बौद्ध अनुयायी भाग लेगें।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR