Breaking News

नेशनल युनियन ऑफ जर्नलिस्ट महाराष्ट्र अब निकल रहा आगे

मुम्बई ।नेशनल युनियन ऑफ जर्नलिस्ट महाराष्ट्र नामक संगठन महाराष्ट्र में कार्यरत है. अखबार तथा चैनल के प्रतिनिधियों से जुडे उनके महत्वपूर्ण विषयों को महाराष्ट्र सरकार तक पहुंचाकर पत्रकारों को सम्मान दिलाने के लिए बहुत ही कम समय में इस संगठन ने अपनी मज़बूत जगह बना ली है. एनयुजे अर्थात नेशनल युनियन ऑफ जर्नलिस्ट महाराष्ट्र के कामों की चर्चा बडे पैमाने पर पत्रकारों में भी होने लगी है. मान्यताप्राप्त तथा गैर मान्यताप्राप्त पत्रकारों के लिए बीमा योजना, पेंशन योजना के साथ मालिकों द्वारा कर्मचारियों पर हो रहे अन्याय के खिलाफ भी यह संगठन कार्य कर रही है.
मजिठिया आयोग को पूरी मज़बूती से देश में लागू करने के लिए एनयुजे भारत ने दिल्ली के सर्वोच्च न्यायालय में मुकदमा दायर किया है. इसके अलावा महाराष्ट्र में भी इस समस्या पर लोगों का ध्यान केंद्रित करने के लिए एनयुजे महाराष्ट्र भरसक प्रयास कर रहा है. 
प्रत्येक माध्यमों में कानूनी तौर पर विशाखा समिती का गठन किया जाए इसके लिए भी एनयुजे महाराष्ट्र महिलाओं के हित के लिए अग्रसर है. वर्ष 2013 में केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों में विशाखा शिकायत समिती की स्थापना करने का आदेश दिया गया था. अत: इस तरह की समिती का गठन हमारे राज्य में भी हो इस तरफ राज्य सरकार का ध्यान आकर्षित करने की पूरी ज़िम्मेदारी एनयुजे ने अपने हाथों में ले ली है. राज्य में सरकारी, गैरसरकारी तथा व्यक्तिगत कार्यालयों तथा माध्यमों में विशाखा समिती की स्थापना हो तथा इस तरह महाराष्ट्र सरकार पूरी गंभीरता बरते इसके लिए जनवरी 2014 में एनयुजे संगठन के अध्यक्ष डॉक्टर उदय जोशी तथा महासचिव शीतल करदेकर इनके नेतृत्व में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, महिला बाल विकास मंत्री तथा सूचना प्रसारण मंत्रालय को एक आवेदन दिया था. इसमें उन्होंने लिखा था कि यदि विशाखा समिती को लेकर सरकार गंभीरता बरतते हुए इसे लागू नहीं करती है तो वह आमरण अनशन पर बैठेंगे.
19 जून 2014 में एनयुजे महाराष्ट्र की तरफ से दिये गये आवेदन का असर यह हुआ कि पूरे राज्य के प्रत्येक जिले में विशाखा समिती के गठन की घोषणा की गयी. इसकी सूचना स्वयं महिला बाल विकास विभाग के अवर सचिव सो शि मत्रे ने संगठन को दी. इसी के साथ सभी जिलों में समिती गठीत हुई या नहीं इसकी जांच पडताल कर पूरी रिपोर्ट जल्द से जल्द संगठन को भेजे जाने का आदेश भी राज्य सरकार की तरफ से जारी किया गया. यह बात स्वयं संगठन के अध्यक्ष डॉक्टर जोशी ने बताई.
‘’एनयुजे महाराष्ट्र के सतत प्रयासों से सभी कार्यालयों में ही नहीं बल्कि अखबारों तथा न्यूज़ चैनलों में जल्द ही विशाखा समिती का गठन किया जाएगा जिससे प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं पूरी निर्भयता से अपना काम कर सकें.’’ संगठन की महासचिव शीतल करदेकर ने कहा।  एजेंसी 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR