Breaking News

कुशीनगर में आम जनता को खाद्य सुरक्षा से अच्छादित करने का अभियान शुरू

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनयम 2013 के तहत खाद्य सुरक्षा से आम जनता को अच्छादित करने के लिए कुशीनगर में कार्य जोर शोर पर शुरू हो गया हैं। विभाग द्वारा इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा जारी मानको के अधार पर सर्वे कार्य कराया जायेगा।
खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लागु होने के बाद भी अकेले कुशीनगर मंें हजारो गरीब खाद्यान से वंचित है। कई तो कुषोषण के शिकार होकर मर गये। अभी कुछ दिनो पूर्व से सरकार के सख्ती पर आपूर्ति विभाग अब इसे लागु करने में लगा है। जिसकी तैयारियां शुरू हो गयी है।
इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में आबादी के सापेक्ष 79.56 फीसदी व नगरीय क्षेत्र की आबादी के सापेक्ष 64.43 फीसद आबादी आच्छादित होगी। इस अभियान के प्रगति का अन्दाजा इसी से लगाया जा सकता है, कि विभाग नये राशन कार्ड बनाने जुटा हुआ था और शासन के निर्देश के बाद नये राशन कार्ड का छोड़ विभाग इसी कार्य में जुट गया है।
इस अभियान को पूरा करने के लिए एसडीएम से लेकर बीडीओ व एडीओ पंचायत को जिम्मेदारी सौंपी गई है। खाद्य सुरक्षा बिल पास होने के बाद की इस तैयारियों से लोगों को उम्मीद जगी है कि सभी वर्ग के पात्रों को 2 रुपए की दर से गेहूं व 3 रुपए की दर से चावल मिल सकेगा।
आपूर्ति विभाग के अनुसार अभियान के तहत बीपीएल, अंत्योदय व एपीएल तीनों प्रकार के कार्डधारियों को राशन मिलेगा। जबिक पूर्व में पीडीएस के तहत अंत्योदय का गेहूं 2 रुपए, चावल 3 रुपए, बीपीएल में गेहूं 4.65 व चावल 6.15 रुपए, एपीएल में गेहूं 6.60 रुपए व 8.75 रुपए की दर से चावल प्रति किलोग्राम मिलता रहा है।
अधिनियम के तहत सभी वर्ग के पात्रों को एक समान ही खाद्यान्न वितरित होंगे। जिम्मेदार जागरूकता अभियान के माध्यम व छूटे हुए लोगों का आन लाइन आवेदन पत्र भरने के लिए जागरूक करेंगे।

इस सम्बन्ध में जिला पुर्ति अधिकारी नरेंद्र तिवारी ने बताया कि पहली बार में प्रत्येक ब्लाक को पांच-पांच हजार सर्वे का प्रोफार्मा दिए जाएंगे। नगरीय क्षेत्र में अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत राशन कार्डों का डिजिटाइजेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है। अब खाद्य सुरक्षा अभियान की तैयारी चल रही है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR