Breaking News

बौद्ध परिपथों पर परियोजना शुरू होने के मिलने लगे संकेत

 तीन फरवरी को कुशीनगर पहुचेगीं विश्व बैंक की टीम, तलाशेगी पर्यटन की सम्भावनाएंटाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के बौद्ध परिपथ एवं ब्रज क्षेत्रों के विकास के लिए प्रस्तावित तीन सौ करोड़ की महत्वाकांक्षी परियोजना के अब धरातन पर उतरने के संकेत मिलने लगे है। विकास का खाका तैयार करने के लिए भारत की विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुश्री स्टेथेनिया के नेतृत्व में छह सदस्यीय टीम 3 फरवरी को कुशीनगर पहुने वाली है।
विश्व बैंक ने उप्र के ब्रज तथा बौद्ध परिपथ के विकास के लिए 3 सौ करोड़ रुपये की परियोजना बनाई है। जिसको लेकर पिछले वर्ष अक्टूबर माह में विश्व बैंक की दो सदस्यीय टीम ने एक सप्ताह कुशीनगर में प्रवास कर विकास संभावनाओं को तलाशा था।
अब फिर विश्व बैंक की उच्च स्तरीय छह सदस्यीय टीम मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुश्री स्टेथेनिया के नेतृत्व मे 3 फरवरी को कुशीनगर पहुंचने वाली है। टीम के साथ उप्र सरकार द्वारा नियुक्त परियोजना सलाहकार मनीष कुमार भी मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि टीम द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद विश्व बैंक की महत्वाकांक्षी 3 सौ करोड़ की लागत वाली परियोजना धरातल पर उतरेगी। टीम तीन फरवरी को कुशीनगर पहुच कर एक बार फिर  पर्यटन के हर पहलुओं पर विचार करने वाली है।
इस बार राज्य सरकार विश्व बैंक के इस दौरे को लेकर संजीदा है और वह अपना प्रतिनिधि परियोजना सलाहकार के रूप में यहां भेजने वाली है।
इस सम्बन्ध में डा. अरविद कुमार, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, गोरखपुर ने बताया कि विश्व बैंक की छह सदस्यीय उच्च स्तरीय टीम दो दिवसीय दौरे पर 3 फरवरी को कुशीनगर पहुंचेगी। उप्र सरकार ने भी परियोजना सलाहकार को साथ भेजने का निर्णय लिया है। टीम द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर बौद्ध परिपथ में पर्यटन विकास को एक नई दिशा मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR