Breaking News

हर-हर महादेव के जयकारे से गूंज उठे शिवालय


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो
कुशीनगर। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर कुशीनगर के शिवालय हर-हर महादेव के जयकारे गूंज उठे। भगवान आशुतोष के दर्शन और पूजन के लिए शिवालयों पर  देर शाम तक लम्बी कतारे देखी गयी।
शहर या ग्रामीण इलाका हर जगह शिव मंदिरों में रूद्राभिषेक साथ कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित रहे। भगवान शिव की आराधना के इस पर्व को लेकर एक दिन पूर्व से ही शिवालय सजा दिये गए थे। मंदिरों पर आकर्षक रोशनी की गई है। शिवरात्रि की सुबह से ही विभिन्न अनुष्ठान होते रहे।
अति पिछड़े कुशीनगर में जिले में अधिकांश शिवालय ग्रामीण इलाकों में है। उसके साथ ही पडरौना, कसया, सेवरही, फाजिलनगर, कप्तानगंज, दुदही हाटा ये कुशीनगर के प्रमुख नगर व कस्बे है। यहां भी छोटे बड़े कई शिवालय है। इन सभी शिवालयों में कुबेरनाथ धाम काफी प्रसिद्ध है। अति प्राचीन इस शिवालय में प्रत्येक दिन सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु अपनी मुराद लिए भगवान मृत्युन्जय का दर्शन करते है।
महाशिव शिव रात्रि के दिन इस धाम पर बर्षो से मेले का लगता चला आ रहा है। हजारों की संख्या में श्रद्धालु सुबह से ही कुबरेनाथ मन्दिर के बाहर लाईन में खड़े होकर भगवान शाम्भ सदाशिव के दर्शन की प्रतिक्षा में रहे। यह स्थित देर शाम तक चलती रही। शिव स्त्रोत, शिव ताण्डव सहित महामृत्युन्जय मत्रों की ध्वनि से मन्दिर गूंजायमान रहा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR