Breaking News

संस्कार, अनुशासन एवं मर्यादा के साथ शिक्षा से होता है सर्वांगिण विकास-कलराज मिश्र

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरांे
फाजिलनगर, कुशीनगर । संस्कार, अनुशासन एवं मर्यादा मंे रहकर शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र का ही सर्वांगिण विकास सम्भव है और ऐसे छात्र अपने आचरण से अपने परिवार व विद्यालय दोनो का मान बढाने का कार्य करते है। 
उक्त बाते स्थानीय विकास खण्ड के जितेन्द्र स्माकर इण्टर कालेज में आयोजित छात्र छात्राओ के विदायी समारोह एवं सेवानिवृत शिक्षको के सम्मान समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए केन्द्र सरकार के लघु सुक्ष्म एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने कही। आगे उन्होने ने कहा छात्र-छात्राओं की विदायी एक सत्त प्रक्रिया है जो यहाँ से निकलकर बडे लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जाया जाता है।
विशिष्ठ अतिथि के रूप में बोलते हुए देवरिया के पूर्व सांसद ले.जनरल  श्रीप्रकाशमणि त्रिपाठी ने कहा कि आज प्रतिस्र्पधा के युग में छात्र-छात्राओं को अपने अन्दर संघर्ष की क्षमता बढ़ानी होगी तभी एक दुसरे से आगे निकलने मेें सफलता प्राप्त होगी।
इसी क्रम में कुशीनगर के सांसद राजेश पाण्डेय ऊर्फ गुड्डू पाण्डेय ने कहा जो बातें शिक्षक और अभिभावक अपने बच्चों को समझाते है। उसे अपने व्यवहार में भी उतारना पडेगा तभी अपेक्षा के अनुरूप छात्र-छात्राओं में भी संस्कार का प्रवाह हो सकेगा।
सलेमपुर के सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने कहा कि बच्चों के मांगलिक प्रस्थान का बडा महत्व होता है। क्योकि यहां से निकलने के बाद उनकी चुनौतियां और बढ़ जाती है। कार्यक्रम को गोरखपुर की मेयर डा. सत्या पाण्डेय, पूर्व एम.एल.सी. महेन्द्र यादव, भा.ज.पा. जिलाध्यक्ष लल्लन मिश्र, मा.शि.संघ के प्रदेश महा मंत्री जगदीश पाण्डेय, भा.ज.पा. प्रदेश परिषद के सदस्य राधेश्याम पाण्डेय, विजयशंकर तिवारी, दिवाकर मणि, दहारी प्रसाद आदि ने सम्बोधित किया।
इसके पूर्व विद्यालय के नवनिर्मित भवन का मुख्य अतिथि द्वारा लोकार्पण किया गया। इसके बाद मुख्य अतिथि ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। अतिथियों को विद्यालय के प्रधानाचार्य रामाश्रय प्रसाद ने अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस दौरान विद्यालय से प्रकाशित पत्रिका ’प्रवाह’ का लोकार्पण किया गया। विद्यालय कि छात्राएं कु. अंजली, श्वेता ने सरस्वती वन्दना तथा अनुष्का सिंह, नीलम व सरिता ने स्वागत गीत सुनाया। कु. बबिता शर्मा ने कथक नृत्य व गोल्डेन खातून ने दहेज पर आधारित एक गीत सुनाया।
इसके उपरान्त विद्यालय के सेवानिवृत्त शिक्षक हरदत्त पाण्डेय, शशीभूषण त्रिपाठी, विजय सिंह को अंगवस्त्र व गीता का पुस्तक देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम कि अध्यक्षता विद्यालय के प्रबन्ध कमेटी के अध्यक्ष भोला प्रसाद त्रिपाठी ने किया तथा संचालन प्रेम कुमार तिवारी ने किया। अन्त में विद्यालय के प्रबन्धक व क्षेत्रीय विधायक गंगा सिंह कुशवाहा ने सभी आगंतुकों के प्रति अभार व्यक्त किया।
इस दौरान अजय राय, रामवृक्ष गिरी, कुवर सुबाष सिंह, डा. कन्हैया शर्मा, सुनील उपाध्याय, अरविन्द बर्नवाल, बसन्त कुमार सिंह, अरविन्द कुमार राय, इन्द्रजीत कुशवाहा आदि लोग उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR