Breaking News

सफाई के साथ शिक्षा भी जरूरी, तभी होगा विकास

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो
फाजिनगर, कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एसबीएम पीजी कालेज द्वारा गड़हिया ग्राम सभा के प्राथमिक विद्यालय पर आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के चैथे दिन शिविरार्थियो ने समुह मे ग्राम सभा की सफाई किया तथा उसके बाद साक्षरता अभियान के तहत लोगो को साक्षर बनाने का कार्य किया। दो बजे से गोष्ठी का आयोजन किया गया।
गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए महाविद्यालय के हिन्दी विभाग के पूर्व अध्यक्ष डा. ब्रजभूषण मणि ने कहा कि स्वंयसेवक की जिम्मेदारी है कि समाज मे फैली कुरीतियो के खिलाफ आवाज उठाकर उसे दुर करते हुए असहाय लोगो का मदद करते हुए अपना व अपने देश का मान बढ़ाये।
महाविद्यालय समाजशस्त्र विभाग के अध्यक्ष डा. आरपी शाही ने कहा कि एनएसएस छात्र छात्राओ के सम्पूर्ण विकास का सशक्त माध्यम है क्योकि यहां क्लास रुम की शिक्षा से केवल ज्ञान का एक पक्षीय विकास होता है, सम्पूर्ण ब्यक्तित्व का निर्माण नही इसी कारण प्राथमिक स्तर से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक क्लास रुम के शिक्षा अन्य शिक्षणेत्तर क्रिया कलाप जैसे एनसीसी, स्काउट आदि का भी आयोजन पाठ्यक्रम मे सम्मिलित किया गया है जो समग्र ब्यक्तित्व निमार्ण मे सहायक होता है एक ब्यक्ति को सामाजिक प्रणी बनाने मे केवल ज्ञान ही आवश्यक नही है बल्कि उसे सामाजिकता का पाठ पढ़ाना भी आवश्यक है जिसे एनएसएस पूरा करता है।
पावानगर महावीर इण्टर कालेज के बरिष्ठ प्रवक्ता चन्द्रभान गुप्ता ने कहा कि युवा जिधर चाहे समाज की दिशा बदल सकते है केवल मन मे ढृढ इच्छा होना चाहिए। राष्ट्र के प्रति समर्पण ही एनएसएस का मूल भावना है और शिविरार्थियो को इसे अपने ब्यवहार मे उतारना चाहिए।
कार्यक्रम का संचालन प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी डा. ज्योत्सना पाण्डेय ने किया तथा सभी आगन्तुको के प्रति आभर कार्यक्रम अधिकारी डा. रामजनम गुप्ता ने ब्यक्त किया। इस अवसर पर युवा कवि मनन्जय तिवारी की रचनाओ पर शिविरार्थी व अतिथियो खूब तालिया बजायी। इसके अलावे प्रियंका प्रसाद, पुष्पा यादव, प्रीति, नेहा, अवनीश, अभिनव कुमार पाण्डेय, विपिन कुमार मुकेश शर्मा आदि स्वंसेवको ने विविध कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इस दौरान डा. गिरिजेश मिश्र, श्रवण कुमार, उमेश कुमार, कपिलदेव प्रसाद प्रधान इन्द्रजीत यादव आदि लोग उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR