Breaking News

समुहिक विवाह कार्यक्रम दहेज से बचने का साधन - ब्रम्हाशंकर

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
फाजिलनगर, कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर स्थित एक गांव में वैदिक रीति रिवाजों और मंत्रों के बीज सामुहिक विवाह समारोह में मंगलवार को दो जोड़े परिणय सुत्र में बध गये।
कुशीनगर जनपद के फाजिलनगर विकास खण्ड के बड़हरा ग्राम सभा में आयोजित सामुहिक समारोह में सुवह दस बजे क्षेत्र के विभिन्न दो गावों से ग्राम सभा के शिवमन्दिर परिसर पहुची बारातियो का आयोजक मण्डल ने स्वागत किया। इसके बाद दोनो जोड़ो का विद्वान पंडितो ने शादी सम्पन्न कराया।
इस कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए काबीना मंत्री ब्रम्हाशकर तिवारी ने कहा कि इस तरह के सामुहिक विवाह कार्यक्रम आज की परिस्थितियों में दहेज रूपी दानव से बचने का अच्छे माध्यम है। ऐसे कार्यक्रमों में आगे आकर सहयोग करना चाहिए।
इस अवसर पर बोलते हुए उन्होने कहा कि सामुहिक विवाह संस्कार आयोजित करना एक पुनीत कार्य है लेकिन इस कार्य में समाज के प्रतिष्ठित लोगों को अपने परिवार के बच्चों की शादी कराने की आवश्यकता है। जिससे समाज मे फैले दहेज रुपी दानव से बचा जा सकता है।
वही क्षेत्र के सपा पूर्व विधायक विश्वनाथ सिंह ने कहा कि महिलाओं को आगे आकर समाज मे तेजी से बढ रहे कन्या भ्रूण हत्या व बहू हत्या का विरोध करना चाहिए। जिससे देश मे बढ रहे लिंगानुपात के अन्तर को कम किया जा सके।
समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व राज्य मंत्री डा. पीके राय ने कहा कि परिवार मे कन्याओं का जन्म होने पर अधिक दुख महिलाओं को ही होता है इससे बचने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि वर्तमान परिवेश मंे महिलाओं को सशक्त होने की आवश्यकता है । महिलाए किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नही है इसलिए सबको अपने बेटियों को शिक्षा देकर समाज के चुनौतियों को स्वीकार करने की जरुरत है।
समारोह को मुख्य रुप से सपा के जिला पर्यवेक्षक विश्वनाथ विश्वकर्मा, जिलाध्यक्ष सपा रामअवध यादव,  प्रमुख शिवनाथ यादव, प्रधानाचार्य हरिशंकर उपाध्याय, जिला पंचायत सदस्य विजय यादव, विजय चैधरी, दीपक द्विवेदी, रामकुवर दूबे , रामजीत पाण्डेय आदि लोगों ने संबोधित करते हुए नव दम्पति के दाम्पत्य जीवन के सुखमय होने की कामना की। अन्त मे ग्राम प्रधान व कार्यक्रम के संयोजक पृथ्वीपाल सिंह ने आगन्तुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।
उन्होने कहा कि यदि लोगों का ऐसा ही सहयोग मिलता रहा तो अगले वर्ष इससे भी बड़ा आयोजन किया जायेगा।  समारोह मे मुख्य रुप से डा. संजय मणि त्रिपाठी, अजय उपाध्याय, ब्रजेश सिंह, तीर्थराज सिंह, रमाकान्त गुप्ता, प्रेम तिवारी, प्रमोद सिंह, सत्येन्द्र चैवे, अनिल सहित क्षेत्र की हजारों की संख्या मे लोग व महिलाए उपस्थित रही। समारोह के दौरान मनीष गौतम , व्यास व मौनी शर्मा ने लोकगीत सहित विवाह गीत सुनाकर लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया।
समारोह के दौरान शिवमंदिर परिसर की बाउण्ड्री, गेट व सड़क का लोकार्पण भी किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR