Breaking News

कुशीनगर में बाढ़ के आसार प्रबल, नरायणी बन सकती विनाशकारी


कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में नारायणी नदी विनाशकारी रूप की ओर अग्रसर हो चली है। नेपाल की पहाडि़यों में बरस रहा पानी नदी के जल स्तर को बढ़ा रहा है।


हालत ऐसी हो गयी है कि नदी के किनारे नीचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुस आया है वहीे नदी संवेदनशील रूप से महत्वपूर्ण बांध के विभिन्न स्थानों पर तेजी से दबाव बना रही है। इससे नदी के किनारे बसे ग्रामीण मुश्किलें बढ़ गयी है।

ज्ञातव्य हो कि नदी में बढ़ता पानी के डिस्चार्ज ने बांध, स्पर-नोज के ऊपर दबाव साफ बनाना शुरू कर दिया है। नरवाजोत एक्सटेंशन बांध अतिसंवेदनशील स्थिति में पहुंच चुका है इस बांध का नोज पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है और नदी के कटान से स्पर नदी में विलीन हो रहा है।

वही इसके अलावा एपी बांध के किमी 1.600 पर घघवा जगदीश, बीरवट के किमी 7.500 से किमी 8.500, बाघाचैर टोला झवनिया के किमी 10.518 से किमी 11.00, अहिरौलीदान में किमी 14.00 से किमी 15.00 के बीच नदी के दबाव से बांध को बचना मुश्किल लग रहा है।

बाढ़ आपदा प्रबंधन की हालत खस्ता देख मौके पर पहुंचे बांध बचाओ समिति के समन्वयक डा. एसपी पांडेय ने स्थिति के लिए सरकार व विभाग को दोषी ठहराते हुए कहा कि बाढ़ पीडि़तों से इन्हें कोई सरोकार नहीं है।
इस सम्बन्ध में एसडीओ बाढ़ खंड राम औतार सिंह का कहना है कि विभाग मुस्तैदी से जुटा हुआ है। आवश्यक बचाव कार्य तेजी से पूरे कराए जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR