Breaking News

घटनाओ कि विवेचनाओं में गुणात्मक सुघार के लिए बनी नई योजना


हर हाल अपराधियों को मिलेगी सजा

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश पुलिस गंभीर अपराध से जुड़े घटनास्थल को अब फ्लेक्स येलो टेप से सुरक्षित करेगी। उत्तर प्रदेश शासन ने यह कदम हत्या, दुष्कर्म जैसी घटना के विवेचनाओं में गुणात्मक सुधार की दिशा में उठाया है। इसके तहत घटना की जानकारी होते ही पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच जारी निर्देश का अनुपालन करेंगे।

उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक ने सूबे के सभी पुलिस कप्तानों को इस वावत फरमान जारी किया है। इस फरमान का उद्देश्य विवेचनाओं को निष्पक्ष बनाना है, ताकि अपराधियों को हर हाल में सख्त सजा दिलाई जा सके।

इसके तहत हत्या व दुष्कर्म जैसे गंभीर अपराध के मामलों की विवेचना में गुणात्मक सुधार के लिए घटना की जानकारी होते ही पुलिसकर्मी चाहे वह थाने से हो या कंट्रोल रूम से मौके पर पहुंच अब घटनास्थल को येलो टेप से सुरक्षित करने का कार्य करेंगे।

आदेश में कहा गया है कि येलो टेप से सुरक्षित घटना स्थल में केवल विवेचक या विवेचना से संबंधित पुलिस एवं फोरेंसिक टीम के कर्मी ही जा सकेंगे। वहीं घटना की सूचना पर पहुंचने वाले पुलिस कर्मी या अफसर घटना से जुड़ी जानकारी संबंधित विवेचक को देंगे कि उन्होंने विवेचक के पहुंचने से पूर्व क्या देखा। जिससे कि घटना को अंजाम देने वाले अपराधी तक आसानी से पहुंचा जा सके।

आदेश में कहा गया है कि मीडिया के माध्यम से पुलिस यह भी अवगत कराएगी कि येलो टेप से सुरक्षित घटनास्थल के आस-पास लोग न जाएं ताकि महत्वपूर्ण साक्ष्यों को बचाया जा सके। अक्सर घटना स्थल पर छेड़छाड़ व चहलकदमी से महत्वपूर्ण साक्ष्य नष्ट हो जाते हैं।

इस सम्बन्ध में मृगेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक कुशीनगर ने बताया कि पुलिस के पास येलो टेप उपलब्ध है, डीजीपी के आदेश के अनुपालन के लिए थानेदारों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR