Breaking News

धूम-धाम से मनायी गयी गुरु गोविंद सिंह की जयंती


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
पडरौना, कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में सिखों के दसवें धर्मगुरु गुरु गोविंद सिंह की जयंती मंगलवार को धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान अनुयायियों ने शबद, कीर्तन का भी आयोजन किया गया।

कुशीनगर जनपद में बैसे तो सिखों की संख्या काफी कम फिर भी गुरू गोविन्द सिेह की जयन्ती पर इसका आभास नही हुआ। पडरौना नगर स्थित सिखों समुदाय के लोगों ने शबद, कीर्तन का आयोजन किया और मिठाईयां बाटीं।
वही पडरौना स्थित हनुमान इंटर कालेज में भी गुरु गोविंद सिंह की जयंती की धूम देखी गयी। यहां उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उनके जीवन वृतांत पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य शैलेंद्र दत्त शुक्ल ने कहा गुरु गोविंद सिंह के आर्दश को आत्म् सात करने की जरूरत है। इस मौके पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के विशेष शिविर का शुभारंभ किया गया। 14 जनवरी तक चलने वाले इस शिविर के लिए ग्राम सभा सिरसिया दीक्षित का चयन किया गया।

वही जनपद के त्रिवेणी चीनी मिल परिसर स्थित गुरुद्वारे में मंगलवार को गुरु गोविंद जयंती धूमधाम से मनाई गई। सबसे पहले गुरुद्वारे के स्थानीय ज्ञानी द्वारा पाठ किया गया। इसके बाद बाद चीनी मिल कालोनी की महिलाओं द्वारा शबद कीर्तन किया गया। इस अवसर पर लंगर का भी आयोजन किया गया था। जिसमें स्थानीय श्रद्धालुओं के अलावा जिले के अन्य जगहों से आए श्रद्धालुओं ने भी प्रसाद ग्रहण किया। प्रसाद ग्रहण के बाद चीनी मिल के उपाध्यक्ष एमए कुरैशी ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह एक महान योद्धा के साथ कवि एवं आध्यात्मिक पुरुष भी थे। उन्होंने सिक्खों के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब की भी रचना की थी। सिक्खों के दसवें गुरु बनने का अवसर भी उनको प्राप्त हुआ था।

वही इस इस अवसर पर चीनी मिल के मैनेजर मानवेंद्र राय, रवि श्रीवास्तव, जगदीश चावला, आनंद मिश्र, प्रीतपाल सिंह, यशवेंद्र सिंह, यशवीर सिंह, सुनील चडढा, कुंचन चढ्डा, इंद्रजीत कौर, सर्वजीत कौर, गीता आनंद, मंजू चावला, अर्चना चडढा, अंजना चढ्डा सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR