Breaking News

मुंगेरी असलहों ने कुशीनगर पुलिस को चौंकाया

हरी गोविन्द चौबे
टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
पडरौना, कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में मुंगेरी असलहों ने लूट, हत्या जैसी घटनाओं को अंजाम देने में अपनी अहम भुमिका निभायी है। अपराधी गिरोहों से बरामद हुए हथियार जिसकी गवाही दे रहे हैं।

ज्ञातव्य हो कि अपराध की दुनिया में हथियार बड़ा ही संवेदनशील मसला है। आपराधिक गिरोह का वजन भी उसके पास मौजूद हथियारों से ही बढ़ता और घटता है। आम तौर पर देशी हथियारों को लेकर कायम अनिश्चितता व उसकी विफलता के मामले सामने आने तथा हाईटेक हुए पुलिसिया संसाधन को लेकर अपराधी भी इसे लेकर इस ओर तेजी से खींचने लगे हैं।

बताया जा रहा है कि कुशीनगर जनपद में बर्ष 2013 के दौरान आर्म्स एक्ट के तहत 85 अपराधियों को गिरफ्तार कर मामल दर्ज किया गया। विभिन्न संगीन अपराध की घटनाओं में शामिल रहे इन बदमाशों के पास से पुलिस को बरामद हुए 85 असलहों में करीब 60 हथियार झारखंड प्रांत के मुंगेर निर्मित पाए गए। इस हिसाब से देखा जाये तो मुंगेर निर्मित असलहे अपराधियों की पहली पसंद हो गये है।

कुछ जानकार बताते है कि अवैध असलहों के बाजार में मुंगेर के बने असलहे काफी भरोसे मन्द माने जाते हैं यही कारण है कि असलहों के निर्माण को लेकर झारखंड के प्रसिद्ध जनपद मुंगेर का दूर तक नाम है। देश ही नहीं बल्कि पड़ोसी देश नेपाल आदि देशों में भी यहां के बने हथियारों की जबरदस्त मांग व आपूर्ति है। पारंपरिक हथियार तमंचे व पिस्टल से लगायत अत्याधुनिक असलहे यहां के गैर कानूनी ढंग से चल रहे इस कारोबार में सहजता से तैयार कर इनकी बड़े पैमाने पर तस्करी की जाती है।

इधर कुशीनगर में बढ़ी अपराधिक घटनाओं के सापेक्ष पुलिस द्वारा बरामद हुए हथियारों में मुंगेर के बने असलहों के प्रयोग होने की बात सामने आयी है। लूट कांड समेत विभिन्न घटनाओं के अनावरण में गिरफ्तार टापटेन अपराधी व गैंग के सदस्यों से बरामद हुए हथियारों से इसकी पुष्टि भी हुई है।

ऐसी स्थितियों में मुंगेर निर्मित हथियारों की बड़े पैमाने पर बरामदगी को देखते हुए पुलिस काफी सर्तकता बरत रही है। इसे लेकर बिहार सीमा से सटे थानों को सघन जांच करने, हर संदिग्ध व आने-जाने वालों पर नजर रखने आदि का निर्देश दिया जा चूका है।

इस सम्बन्ध मे पुलिस अधीक्षक कुशीनगर ललित कुमार सिंह ने बताया कि सभी सम्बेदनशील इलाकों में सघनता से जांच हो रही है कि अपराध के पर्याय बने ये अबैध असलहे कुशीनगर में न आने पाये।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR