Breaking News

पर्यटन उद्योग के सुनहरे कल की बुनियाद रख गया 2013

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में वर्ष 2013 पर्यटन विकास को लेकर कई सुखद अनुभूति छोड़ गया। पूरे साल विकास के साथ पर्यटन की सुविधाओं पर तो कार्य हुआ ही पर साल के अन्त में मैत्रेय परियोजना के शिलान्यास के साथ विश्व बैंक टीम का दौरा, कुशीनगर को और उम्मीदों से जोड़ गया।

जब 13 नवंबर को एक नजर कुशीनगर कों विश्व बैंक की टीम ने देखा तो पर्यटन विकास के लिए कुशीनगर में फिर उम्मीदें जग गयी। अब तो बौद्ध अनुयायियों ही कुशीनगर के बासियों की आशाए लग गयी है जब से कुशीनगर में बर्तमान जिलाधिकारी आर सैम्फिल के मद्द से  दिसंबर की 13 तारीख को कुशीनगर आकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मैत्रेय परियोजना का शिलान्यास किया।

अब कुशीनगर में विकास की गंगा बहने वाली है जिससे सर्वाधिक लाभ पर्यटन उद्योग को होने वाला है। विश्व बैंक की योजना से बुद्धकालीन हिरण्यवती नदी के कायाकल्प की उम्मीद  के साथ पर्यटन विकास, जल और पर्यावरण संरक्षण की भी लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं।

मैत्रेय को लेकर किसानों के विरोध के कारण परियोजना का आकार भले ही छोटा हो गया पर परियोजना समर्थक और पर्यटन उद्योग से जुड़े लोग इसे काफी बेहतर मान रहे है। आने वर्ष इन परियोजना का भ्रपूर लाभ उठायेगे।

एक समय था कि  कुशीनगर आने वाले विदेशी पर्यटकों को प्रसाधन के लिए भटकना पड़ता था। पर्यटन विभाग ने पर्यटकों की मुश्किलें हल कर दी हैं। महापरिनिर्वाण पथ पर बन रहा विश्वस्तरीय प्रसाधन केंद्र लोगों का काफी सुखद अनुभूति कराने वाला है।

इधर आर्दश नगर पंचायत कसया ने भी इस दिशा में बेहतर प्रयास करते हुए महा निवार्ण पथ के कई स्थानों पर वाटर प्वाइंट की स्थापना करायी इधर जिलाधिकारी रिग्जियान सैम्फिल के प्रयासों से राजकीय बौद्ध संग्रहालय में बनी लाइब्रेरी शिक्षकों, छात्रों और प्रबुद्धजनों को प्रभावित करने लगी है। महामारी के रूप मे जिले कों प्रभावित करने वाली इंसेफेलाइटिस से होने वाली मौतों के रोकने में विश्व बैंक का प्रो पुअर टूरिज्म डेवलपमेंट प्रोग्राम भी कारगर साबित होने वाला है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR