Breaking News

योजनाओं की सही जानकारी देने में लगा जन सूचना अभियान


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
तमकुहीराज,कुशीनगर । भारत निर्माण जन सूचना अभियान में दूसरे दिन आज राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, खाद्य सुरक्षा अधिनियम, डी.बी.टी., आधार, नशा उन्मूलन, कृषि बानकी, पर्यावरण, पेयजल, ग्रामीण दूर संचार, विद्युतीकरण, और सिंचाई से जुड़ी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी।

कार्यक्रम में के समग्र विकास, अल्पसंख्यको के लिए प्रधानमंत्री का नया 15 सूत्रीय कार्यक्रम और कमजोर वर्ग का सशक्तिकरण तथा बी.पी.एल योजनाओं के बारे में सरकारी योजनाओं को भी लेकर चर्चा की हुई।

इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष सेवहरी, श्यामसुन्दर विश्वकर्मा ने जनसूचना अभियान की सराहना करते हुए कहा कि जनकल्याण से जुड़ी कार्यक्रमों की जो बातें पहले कागजों और किताबों में पढ़ी जाती थी वो अब इस अभियान के माध्यम से लोगों के बीच जुड़ कर बतायी जा रही है। उन्होंने लोगों का आहवान किया इस अभियान में अधिक-अधिक से जुड़ कर भारत निर्माण में भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने विशेषकर युवाओं से कहा कि भारत निर्माण की जिम्मेदारी उनके कंधों पर अधिक है, जो लोग गांव-गांव से यहां नहीं पहुंच पाये हैं जो जानकारी यहां मिल रही है उसे दूरदराज और गांव-गांव में जाकर बताये तभी उनका यहां सही मायने में उचित माना जायेगा। उन्होंने महिलाओं से अपील कि की वे जो बच्चे पढ़ने नहीं जाते है उन्हें स्कूल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी निभायें। श्री विश्वकर्मा ने पर्यावरण को सुरक्षित बनाये रखने के लिए प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह पाबंदी लगाने और इसे जानबूझकर  इस्तेमाल में न लाये जाने का भी आग्रह किया।

जाने माने कृषि वैज्ञानिक एवं किसान स्नाकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. रमेशबाबू सोलकीं ने कहा कि हमे खुद को बचाये रखने के लिए पर्यावरण को संरक्षित करना होगा, जिससे संतुलन कायम रहेगा और सृष्टि चलती रहेगी।
गोष्ठी सत्र में आये अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए पत्र सूचना कार्यालय, लखनऊ के निदेशक  अरिमर्दन सिंह ने कहा कि भारत निर्माण योजना केन्द्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके दायरे में सभी लोग आते है। जिसमें सड़क, बिजली, पानी, दूरसंचार इत्यादि क्षेत्र हैं जिसमें पिछले 10 सालों में महत्वपूर्ण विकास हुआ है। भारत निर्माण के द्वारा सरकार देश के आधारभूत ढ़ाचे को मजबूत कर रही है जिससे कि देश 21वीं सदी में विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है। इन योजनाओं का उद्देश्य आम लोगों के जन-जीवन को सरल एवं सुव्यवस्थित बनाना है।

पत्र सूचना कार्यालय, लखनऊ के सहायक निदेशक सुधीर पाण्डेय ने कहा केन्द्र की सरकार ने किसानों के लिए बीज, उर्वरक और ऋण की उपलब्धता सुनिश्चित की है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव में बिजली, शुद्ध पेय जल, सड़के, सिचाई के साधन और गरीब ग्रामीणों के लिए घरों की उपलब्धता सुनिश्चित करा के सरकार गांवों का विकास कर रही है।

सहायक निदेशक पत्रसूचना कार्यालय कानपूर आंनद प्रकाश सोनी ने बताया कि केन्द्र सरकार ने युवा वर्ग पर विशेष ध्यान देकर भावी भारत के लिये एक सुखद भूमिका की शुरूआत की है। युवा सशक्तिकरण द्वारा युवाओं को सक्षम बनाने का लक्ष्य है जिससे वह आर्थिक, सामाजिक, शैक्षिक और तकनीकी क्षेत्र में समर्थ होकर, अपना विकास करें और राष्ट्र की उन्नति में भागीदारी निभायें।
श्री सोनी ने कहा कि सरकार ने बगैर भेदभाव के सम्पूर्ण भारत के शहरी और ग्रामीण युवाओं के सर्वागीण विकास पर बल दिया हैं। हर आयु वर्ग के बच्चों, किशोरों के लिये अलग-अलग कार्यक्रम निर्धारित किये गये हैं। अनुसूचित जाति, जनजाति, भूमिहीन, कृषि मजदूरों और परम्परागत पेशों में लगे लोगों के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिये वजीफे देकर सरकार उनके जीवन में बेहतरी लाने की महत्वपूर्ण योजनाएं कार्यान्वित कर रही हैं। यही नहीं पढ़े-लिखे युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार मुहैया कराकर बेरोजगारी दूर करने का भी प्रावधान किया गया हैं।
अभियान के नोडल अधिकारी और सहायक निदेशक हरी लाल ने दर्शको और अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि जन सूचना अभियान का उद्देश्य सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करके गांव और शहर के बीच की दूरी को खत्म करना है और विभिन्न वर्गों के बीच असमानता को मिटाना है। उन्होंने कहा गांवों का विकास करके ही हम सही मायने में देश की सच्ची सेवा कर सकते है।
भारतीय सिल्क मार्क संगठन के उपनिदेशक रमेशचन्द्र ने सिल्क मार्क से उपभोक्ता संरक्षण विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भारतीय सिल्क मार्क संगठन सभी उपभोक्ताओं को सिल्क खरीदते वक्त सिल्क मार्क देखकर ही सिल्क खरीदने सलाह देता है। उन्होंने बताया कि जन सूचना अभियान परिसर में लगाये गये संगठन के स्टाॅल पर उपभोक्ताओं को ठगी से बचाने के लिए सभी तरह के सिल्क कोकून, सिल्क वस्त्रों के नमूने एवं सिल्क की शुद्धता की जांच विधि का प्रदर्शन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम अन्य के अलावा विद्यालय के प्राचार्य अविनाश केवट, डाॅ0 अखिलेश दुबे, डाॅ0 अशोक राय, डाॅ. विवके पाण्डेय सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। इसमें कंचन मधुर कला केन्द्र, लखीमपुरखीरी, जादूगर रवीन्द्र गोगा, रविशंकर बिरहा पार्टी द्वारा मनोरंजक प्रस्तुतियां दी गयी। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के सहायक निदेशक डाॅ0 नरसिंह राम ने किया।

वही क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, आजमगढ़ और गोरखपुर की संयुक्त प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की शुरूआत करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजीव चतुर्वेदी ने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए भारत सरकार की कई योजनाओं लागू की गयी है। गरीबों को पहचान करके उन्हे लाल कार्ड तथा अनुसूचित जाति, जनजाति के लोगों के लिए सफेद कार्ड जारी करके उनके लिए राशन, आवास, विद्युत तथा स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं आदि में विशेष सहुलियत प्रदान की जा रही है।

राजीव चतुर्वेदी ने प्रश्नोउत्तरी का रोचक ढ़ग से संचालन करते हुए सरकारी योजनाओं से जुड़े प्रश्न बहुत सहज तरीके से पूछे और सही जबाव देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर विभाग की ओर से सम्मानित कराया। इस दौरान क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, गोरखपुर के सहायक निदेशक नरसिंह राम ने भी अल्पसंख्यकों के लिए भारत सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि विभिन्न मंत्रालयों की परियोजनाओं की 15 प्रतिशत राशि अल्पसंख्यक वर्ग के समुदायों को शिक्षा, स्वास्थ्य और आवास सम्बन्धी लाभ पहुचाने के लिए खर्च किये जाने का प्रावधान किया गया है।

प्रश्नोत्तरी में इनाम जीतने वालों में कु0 ज्योति मिश्रा, कु0 एकता, श्रीमती लीलावती देवी,  संध्यामणी त्रिपाठी, तारा देवी, अकुंश कुशवाहा, साहबाज अंसारी, सागर कुमार गुप्ता, संगीता गुप्ता, प्रिया गुप्ता, नवीन पाण्डेय, मजीबुलहक, रंजना कुमारी, प्रियंका कुमारी, लालजी यादव और रजत कुशवाहा शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR