Breaking News

बेरोजगारो का पंजीयन सुनिश्चित कराये सहज जनसेवा केन्द्र




टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
पडरौना,कुशीनगर। प्रदेश सरकार के द्वारा चलाये जा रहे कौशल विकास मिशन के तहत कम से कम सौ लोगों का रजिस्ट्रेशन करना प्रत्येक सहज जनसेवा केंद्र की जिम्मेदारी है। अधिक से अधिक युवकों को रोजगार परक प्रशिक्षण दिलाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी सुपरवाइजर, ग्राम प्रधान के साथ ग्राम पंचायत अधिकारी की है।

ये बातें मंगलवार को कौशल विकास मिशन योजना में अधिक से अधिक लोगों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में सहज जनसेवा केंद्र प्रभारियों की समीक्षा बैठक में डीएम रिग्जियान सैंफिल ने कहीं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस जनकल्याणकारी योजना के तहत अधिक से अधिक युवकों को रोजगार देने का प्रावधान किया है। इस योजना में निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था है।

4200 करोड़ रुपये खर्च कर सरकार ने प्रशिक्षित कर तीन वर्षों में 24 लाख लोगों को रोजगार देने की योजना बनाई है। सीडीओ जनार्दन बर्नवाल ने कहा कि एक व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन करने पर पांच रुपये देने का प्रावधान है। इसके साथ ही अच्छे कार्य करने वालों को 1500 से 25 हजार रुपये तक पुरस्कार दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जिले में 5447 रजिस्ट्रेशन कराने का लक्ष्य है। रजिस्ट्रेशन के समय बीपीएल कार्डधारकों को वरीयता दिए जाने की बात भी उन्होंने कही। अपर जिलाधिकारी डॉ. अखिलेश कुमार मिश्र ने कहा कि किसी प्रकार की दिक्कत होने पर सहज जनसेवा केंद्र के लोग उनसे संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में 34 क्षेत्रों से 283 से अधिक पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षित अभ्यर्थियों में 75 फीसदी लोगों को रोजगार की गारंटी है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR