Breaking News

49 करोड़ टैक्स देकर गरीबों ने दारू पी कर अमीरों को पछाड़ा



हर माह बिक जाती है कुशीनगर में 1 लाख लीटर कच्ची दारू

टाइम्स  ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में गरीबों ने शराब पीने के मामले में अमीरों को भी पछाड़ दिया। अब तक के नौ महिनों में विभाग ने 49.96 करोड़ आबकारी कर बसूल किया है जिसमें 27 लाख 15 हजार 704 लीटर देशी शराब पी लिया गया।

आबकारी विभाग ने बताया कि कुशीनगर जनपद से सबसे ज्यादा राजस्व की बसूली शराब की विक्री से होती है। जिसमें सर्वाधिक योगदान कुशीनगर के गरीब, मजदूर व छोट-मछोले वर्ग ने किया है। क्योकि सार्वधिक देशी शराब की खपत ग्रामीण इलाकों में होती है। 

कुशीनगर में विभागीय आकड़ों के मुताबिक अप्रैल से दिसम्बर माह तक लगभग 72.48 करोड़ की राजस्व वसूली हो चूकी है। जिसमें अमीरों ने 5 लाख 70 हजार 665 बोतल विदेशी मदिरा का सेवन कर विभाग को 15.97 करोड़ का टैक्स दिया यही नही वियर के शौकिनों ने भी बीयर पीकर 6 करोड़ 55 लाख का राजस्व दिया है।

अकेले दिसम्बर माह में कुशीनगर के छोटे-मझोले वर्ग ने 3 लाख 512 एम जी क्यू देशी शराब खरीद कर 5.52 करोड़ का टैक्स दिया और विदेशी के शौकिन पीछले महिनों की तरह इस बार भी पिछड़ गये और मात्र 2.06 करोड़ का टैक्स तक ही रहे। वियर के शौकिन भी कुछ नया नही कर सके और दिसम्बर में मात्र 108914 बोतल ही पी पाये की महिना बीत गया।  

विभाग ने इस राजस्व को बढ़ाने के लिए काफी मशक्त और जगह-जगह छापेमारी कर ठेके की शराब को पीने पर जोर दिया। जिसमें बाधक बन रहे 1219 लोगों को आबकारी अधिनियम के तहत गिरफ्तार करते हुए जेल भेजा है। यह तो रही विभाग के आकड़ों की पर हकिकत कुछ और ही है। प्रतिदिन कुशीनगर के लगभग सैकड़ों ईट भट्ठों पर बनने वाली लगभग 1 लाख लीटर कच्ची दारू को एक महिने में लुका-छिपा कर पी लेते है। जिसमें सरकारी दर से 1 करोड़ 84 लाख राजस्व कों प्रत्येक माह चूना लग जाता है। 

इस नुकसान से बचाने के लिए विभाग जगह-जगह छापा मारी दिखाता है लेकिन इस राजस्व की हानि नही रूक पाती। इसके लिए दो उप निरीक्षक व दर्जनों कांसटेवल लगाये गये है।

इस सम्बन्ध में जिला आबकारी अधिकारी एस के राय बताते है कि हमारे तरफ से कच्ची को रोकने का प्रयास जारी है इसके तहत अभी तक 1219 लोगों के खिलाफ कार्यवाही की जा चूकी है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR