Breaking News

कुशीनगर के लाखों श्रद्धालुओं ने बांसी में लगायी डूबकी

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में आज कार्तिकी पूर्णिमा के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने बांसी नदी सहित तमाम पवित्र नदी व पोखरों में स्नान किया और पूजा अर्चना कर दान दक्षिणा दी। स्नान और दान का यह पर्व पूरे दिन चलता रहा।
इस मौके पर बासी, शिवाघाट, पनिहवा, रगड़गंज, पचरूखिया, मलाहीघाट समेत कुशीनगर में में जगह-जगह हजारों की संख्या में लाखों श्रद्धालुओं ने स्नान करने के बाद मंदिरों में पूजा अर्चना की और दान दक्षिणा दिया।
श्रद्धालुओं की सबसे अधिक संख्या कुशीनगर के बांसी नदी पर देखी गयी है। जहां ब्रम्ह महुर्त से ही स्नान व दान का सिलसिला शुरू हो गया। सूर्योदय के साथ श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती गयी। दूर-दूर से आये श्रद्धालु बांसी नदी के कई स्थानों अपनी सुविधा अनुसार देर शाम तक स्नान करते रहें।
बांसी के इस घाट पर यूपी ही नही बिहार के भी श्रद्धालु बुधवार से ही बासी नदी के घाट पर पहुचने लगें थे। श्रद्धालुओं की सुविधा कों लेकर पुलिस ने जगह-जगह चेक पोस्ट बनाये रखे थें। कार्तिक पूर्णिमा के दिन कुशीनगर के बासी नदी में स्नान का एतिहासिक महत्व है। बर्षो से चली आ रही लोकोक्ति सौ काशी एक बासी पर लोगों का अटूट विश्वास है। लोगों का मानना है कि जीवन में एक बार बासी नदी में स्थान अवश्य करना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR