Breaking News

कुशीनगर पुलिस ने मनाया झण्डा दिवस



23 नवम्बर से झण्डा दिवस की हुयी थी शुरूआत
टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश की कुशीनगर पुलिस ने प्रत्येक बर्ष की भांति इस साल भी रविवार को पुलिस लाईन में झण्डा दिवस मनाया। पुलिस के झण्डा दिवस की शुरूआत 23 नवम्बर 1953 कोे हुयी थी जो चली आ रही है।  

कुशीनगर पुलिस द्वारा पुलिस लाइन्स स्थित क्वार्टर गार्द व पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस झण्डा दिवस 2014 मनाया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कुशीनगर ललित कुमार सिंह ने क्वार्टर गार्द पर और अपर पुलिस अधीक्षक चन्द्र प्रकाश शुक्ला ने पुलिस कार्यालय पर पुलिस ध्वज फहराया। 

इस अवसर पर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक द्वारा जवानो ंको प्रेषित संदेश पढ़कर सुनाया गया। पुलिस महानिदेशक द्वारा जारी संदेश में उत्तर प्रदेश पुलिस के जवानों द्वारा जनसेवा एवं राष्ट्रीय सेवा में किये जा रहे कार्यो की प्रसंशा करते हुए सभी को इस अवसर पर हार्दिक बधाई दी गयी है।

ज्ञातव्य हो कि विगत 23 नवम्बर 1952 के दिन ही भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने उत्तर प्रदेश पुलिस को पुलिस कलर ’’ध्वज’’ प्रदान किया था।  जो पुलिस के गौरव शाली इतिहास के चरित्र को प्रकट करता है।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने देश सेवा व लोक सेवा में अपने कौशल, शौर्य एवं कर्तव्य परायणता का प्रत्यक्ष योगदान दिया है। जिसमे सर्वोच्च आत्म बलिदान भी सम्मिलित है। इस ध्वज के आरोहण से जवानों में एक नई उर्जा का संचार होता है। जो सदैव पुलिस को अपना कर्तव्य निभाने को प्रेरित करता है।

भारत वर्ष में ध्वजों का पुरातन व एैतिहासिक परम्परा रहा है। महाभारत व रामायण काल में भी सैन्य टुकडि़यों के प्रतीक के रूप में ध्वजों का प्रयोग होता रहा है। आधुनिक काल में ध्वजो ंका इतिहास नेपोलियन बोनापार्ट से जुड़ा है। कालान्तर में भिन्न-भिन्न मुहिमांे में जाने वाली सैन्य टुकडि़यो को अलग-अलग ध्वजो के माध्यम से अपनी पहचान बनाये रखनी होती थी। इसके लिए नेपोलियन द्वारा सीने पर बायें हृदय के उपर उन्ही ध्वजो के प्रतीक रिबन के रूप में धारण करने की परम्परा प्रारम्भ की गई थी। इस परम्परा का निर्वहन करते हुए पुलिस के सभी अधिकारी और कर्मचारी भी पुलिस कलर का स्टीकर अपनी वर्दी के बांये पाॅकेट के फ्लैप के ऊपर लगातें है।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR