Breaking News

कुशीनगर में ठण्ड ने दी दस्तक, गिरने लगा पारा


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो
कुशीनगर । ठंड ने दस्तक देना शुरू कर दिया। इसके साथ कोहरा भी अपने बचपन के साथ गिरते पारे को देख मस्ती में है। वही आम जन पर इसके पड़ते प्रभाव ने सब कुछ बदलना शुरू कर दिया है।

यह हाल है कि भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर का, जहां लाखों की संख्या में प्रत्येक बर्ष देशी, विदेशी पर्यटक आते रहते है। अभी कुछ दिन पूर्व यहां सब कुछ सामान्य था। हल्की ठंड सभी को लुभारही थी।
इधर मौसम में आए परिवर्तन ने ठंड को और बढ़ा दिया है। कोहरा भी पड़ने लगा और सड़के सूनी होने लगी है। स्थित ऐसी है कि धूप भी दोपहर तक बेअसर साबित हो रही है। यही कारण है कि सड़कों पर चलने वाले वाहनों की रफ्तार भी धीमी हो गयी है। बगैर लाइट के वाहन चलाना खतरनाक साबित हो रहा है।

आए दिन हो रही मार्ग दुर्घटनाओं से लोग डरे सहमे हैं। कब अनहोनी हो जाए सुदूर क्षेत्रों के लोग मोटरसाइकिल की बजाय बस व ट्रेन की सवारी करना ज्यादा पसंद करने कर रहे हैं। स्कूल जाते बच्चे ठिठुर रहे हैं तो अभिभावक उन्हें ठंड से बचाव के लिए हर उपाय करने में जुटे हैं। कुशीनगर के पथिक निवास में ठहरे एक पर्यटक दीपचन्द्र ने बताया कि अभी यहां ठण्ड यहां बढ़ गयी है। धूप भी कुछ देरी से ही मिल रहा है। गलन तेजी से बढ़ रही है।
वही कसया  के एक व्यवसायी ने बताया कि अब नगर को छोड़ कर दूर-दराज के लोग आठ बजे के बाद बाजार में खरीददारी नही कर रहे। प्रात 6 बजे खुलने वाली दुकानें अब 8 बजे खुलने लगीं है और बाजार में खरीददारी कर जल्दी लौट जाने से बाजार भी समय से पूर्व ही सुने हो जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR